किसी अजनबी से मिलकर क्यूँ लगता है ऐसा हम इन्हें जानते हैं

हर रोज न जानें कितने लोगों से मिलते हैं. कभी किसी बस स्टैंड तो कभी किसी मॉल में टकरा जाते हैं. हजारों चेहरों से आमना सामना होता है रोज, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये हजारों चेहरे हमसे क्यों टकराते हैं. नहीं ये संयोग मात्र नहीं होता, इन अजनबी लोगों का हमारी जिंदगी में आने के पीछे कोई न कोई मकसद होता है.  

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो हमेशा के‌ लिए हमारे जीवन में नहीं आते. सिर्फ किसी खास मकसद के लिए ही आते हैं और मकसद पूरा होते ही हमारी जिंदगी से चले जाते हैं. जानकारों की मानें तो ये सब पहले से ही निर्धारित होता है कि कौन हमारी जिंदगी में आएगा. इन 3 कारणों से हमारी जिंदगी में आते हैं अजनबी लोग और मकसद पूरा होते ही चले जाते हैं.

कई बार लोग हमें आगे बढ़ने से रोकने के लिए आते हैं. मतलब जिस मार्ग पर चल रहे हैं, वो सही है या नहीं. अगर हमारे लिए वो रास्ता सही नहीं है ब्रह्मांड की कोई शक्ति मानव रूप में हमारे पास आती है. इसीलिए कुछ समय के लिए वहां रूक जाना चाहिए और जिस काम के लिए जा रहे हैं उसके बारे में वापस से विचार करना चाहिए.

कई बार हमसे ऐसे लोग टकरा जाते हैं, जो हमें हमारे उद्देश्य से मिलवाते हैं. ये लोग चंद पल के लिए ही हमारी जिंदगी में आते हैं. इन लोगों से छोटी सी मुलाकात भी ये बताने के लिए काफी होती है कि हमारी जिंदगी का उद्देश्य क्या है. ऐसे लोग हमारी आत्मा पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ जाते हैं. जब थककर बैठ जाते हैं तो ये ही लोग हमें फिर से खड़ा करके अपने रास्ते चले जाते हैं.

किसी अजनबी से एक मुलाका, जो कुछ देर ही होती है, हमें हमारे जीवन के वास्तविकता से मुलाकात करवा देती है. जब हम अपने भविष्य और नियति के बारे में तैयार होते हैं तो ब्रह्मंडीय शक्ति किसी ऐसे व्यक्ति को हमारी जिंदगी में भेज देती है जो हमेशा हमारे साथ रहता है. उसका व हमारा जीवन एक दूसरे से हमेशा जुड़ जाता है.





Web Title : WHY AFTER MEETING SOMEONE WE FEEL WE KNOW THEM