नहाय खाय के साथ कल से शुरू होगा छठ महापर्व बाजारों में भारी भीड़

बिहार में लोक आस्था के पर्व छठ महापर्व की शुरुआत शुक्रवार से हो जाएगी. नहाय खाय के साथ चार दिवसीय छठ पूजा पर्व शुरू होगा. इससे पहले बाजारों में भारी भीड़ देखी जा रही है. लोग कपड़ें, फल एवं पूजा के अन्य सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. फलों की डिमांड बढ़ने से इनके दाम में भी इजाफा हो गया है. बाजार गुलजार होने से दुकानदार के चेहरे पर भी रौनक आ गई है. लगभग सभी जगहों पर छठ घाट तैयार कर लिए गए हैं. त्योहार को देखते हुए पुलिस और प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

मुजफ्फरपुर के प्रमुख बाजारों में छठ पूजा की खरीदारी तेज हो गई है. बुधवार को कपड़ों की दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ी. छठ पूजा में अर्घ्य के लिए बांस का दउरा, सूप, चंगेली व टोकरी की भी जमकर खरीदारी हो रही है. सरैयगंज में पीतल का सूप व कठरा की बिक्री जोरों पर है. फल बाजार में केला, सेब, संतरा, नारियल, अनानास, पानी फल की बड़ी खेप आ चुकी है.

इस बार फल बाजार में बीते वर्ष की तुलना में तेजी है. केला की आवक प्रभावित होने से इसकी कीमत में तेजी देखी जा रही है. वहीं, सेब की कीमत में भी दस रुपए की वृद्धि है. नारियल की कीमत यथावत है. अघोरिया बाजार के फल विक्रेताओं ने बताया कि इस बार केले में अधिक तेजी है, जबकि सेब में मामूली बढ़ोतरी हुई है.

प्रसिद्ध कपड़ा दुकानों में ग्राहकों को मनपसंद कपड़े की खरीदारी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. मोतीझील, कल्याणी, सूतापट्टी, सरैयागंज, अखाड़ाघाट रोड, हरिसभा चौक, मिठनपुरा, आमगोला, अघोरिया बाजार, कलमबाग रोड, इमलीचट्टी की दुकानों में ग्राहकों की भीड़ रही.

रेलवे लाइन के किनारे के छठ घाटों पर सुरक्षा के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी. इसके लिए रेल एसपी कार्यालय ने एसडीओ पूर्वी और पश्चिमी को पत्र लिखा गया है. मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड के आमगोला पड़ाव पोखर और माड़ीपुर ओवरब्रिज के पास के पोखर पर मजिस्ट्रेट की तैनाती के लिए एसडीओ पूर्वी और मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड पर कांटी के अहियापुर संगम घाट के लिए एसडीओ पश्चिमी को पत्र भेजा गया है. मुजफ्फरपुर रेल थाना के प्रभारी धर्मेंद्र कुमार ने बुधवार सुबह रेलवे किनारे के छठ घाटों का निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट रेल एसपी को भेजी थी. इसके अलावा सिहो, दिघरा गुमटी, माड़ीपुर ओवरब्रिज, आमगोला पड़ाव पोखर, मोतीपुर गुमटी नंबर 117, जुब्बा सहनी स्टेशन के पास संगम घाट पर नहाय खाये से पारण तक पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती होगी.

Web Title : HUGE CROWD IN MARKETS TO BEGIN WITH CHHATH FESTIVAL TOMORROW

Post Tags: