जीतनराम मांझी ने किया बड़ा ऐलान नीतीश की दी यह नसीहत, ताड़ी का फायदा भी बताया

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने बिहार में लागू पूर्ण शराबबंदी पर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा बिहार में उनकी पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के 20 विधायक भी बने तो शराबबंदी कानून को खत्म कर देंगे.  पूर्व सीएम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शराबबंदी से नुकसान पर नसीहत देते हुए ताड़ी के फायदे भी गिनाए. ताड़ी को उन्होंने औषधि और रोजगारका साधन बताया.

पटना के बापू सभागार में अपनी पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के पंचायत स्तरीय सम्मेलन में संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि हम लोग जितनी भी सीटों पर चुनाव लड़े, आप कहीं भी रहे हमारे उम्मीदवारों को जिताएं.  40 क्या अगर हमारे 20 उम्मीदवार  भी जीत के आते हैं तो शराब बंदी कानून को रफा दफा करवा देंगे.  नीतीश कुमार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शराबबंदी पर आप रिजिड मत होइए. गुजरात में जिस तरीके से लोगों को शराब उपलब्ध कराया जा रहा है, कम से कम उसे फार्मूले को अपनाते हुए परमिट के अनुसार शराब आपूर्ति शुरू करें.  

इसे भी पढ़ें- आपने CM बनाया-मैंने सरकार बचा दी, हिसाब बराबर; नीतीश को मांझी की नसीहत, रामविलास पासवान की याद दिलाई
 

हम प्रमुख ने कहा कि शराबबंदी अच्छी बात है लेकिन इसके लिए कानून नहीं चेतना लाने की जरूरत है. स्वयं का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनके माता पिता शराब पीते थे और बनाकर बेचते भी थे. लेकिन, 80 वर्ष की उम्र के बीच कभी जुबान पर शराब को नहीं रखा. उस समय कोई शराबबंदी कानून लागू नहीं था. चेतना और समझदारी की ताकत पर शराब से खुद को दूर रखा.

जीतन राम मांझी ने खुले तौर पर ताड़ी की वकालत की. उन्होंने कहा कि यह एक प्राकृतिक जूस है. अपनी एक पुरानी कहानी उन्होंने सुनाया कि एक बार बुरी तरह से बीमार पड़ गए. गरीबी के कारण इलाज नहीं हो रहा था. पिताजी ने आठ दिनों तक खजूर से निकली हुई ताड़ी पिलाया और  बीमारी ठीक हो गई. दरअसल ताड़ी एक प्रकार की औषधि है. इसे बंद नहीं  कराया जाना चाहिए.  यह रोजगार का बहुत बड़ा साधन है और गरीबों की थकान भी मिटती है. उन्होंने नीतीश कुमार से शराबबंदी कानून पर फिर से विचार करने की प्रार्थना की.
 


    Web Title : JITAN RAM MANJHI MAKES BIG ANNOUNCEMENT, GIVES THIS ADVICE TO NITISH, ALSO EXPLAINS THE BENEFITS OF TODDY

    Post Tags: