बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

पटना. बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग हो रही है. दोपहर 2 बजे तक लोकसभा सीट समस्तीपुर में 35 फीसदी और पांच विधानसभा क्षेत्र में 36. 35 फीसदी मतदान हुआ.

उपचुनाव में कई सियासी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज समेत कई नेताओं की किस्मत का फैसला होगा. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को सियासी पार्टियां सेमीफाइनल के तौर पर देख रही हैं. 24 अक्टूबर को चुनाव का परिणाम आएगा. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि चुनाव के लिए पारा मिलिट्री फोर्स की 25 कंपनियों को तैनात किया गया है.

अपडेट
सीवान जिले के दरौंदा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 55 पर निर्दलीय प्रत्याशी करणजीत सिंह के पोलिंग एजेंट सुजान सिंह और एनडीए प्रत्याशी अजय सिंह के पोलिंग एजेंट शैलेश साह को पुलिस के हवाले किया गया है. दोनों महात्मा गांधी और प्रत्याशी के फोटो व चुनाव चिह्न वाला झोला व प्रचार सामग्री लेकर मतदान केंद्र पहुंचे थे.

समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र सं. 306 पर सुबह 8. 30 बजे तक सिर्फ एक वोट डाला गया. प्ररवंड के चकथात पाश्चिम के सहियार डीह के ग्रामीण पंचवटी से थातिया, सहियार डीह से रोसड़ा रेलवे गुमती एसएच 55 को जोड़ने वाली सड़क न बनने के चलते विरोध कर रहे हैं. इसके चलते सहियार डीह के ग्रामीणों ने वोटिंग का बहिष्कार किया है.

दारौंदा के बूथ संख्या 224 पर वीवीपैड मशीन खराब होने से मतदान शुरू होने में देर हुई. वीवीपैड बदलने के बाद मतदान शुरू हुआ. बूथ संख्या 224 पर भी वीवीपैड मशीन खराब था इसे भी बदला गया. बूथ संख्या 239 के खराब वीवीपैड मशीन को ठीक किया गया.

समस्तीपुर
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन के चलते यह सीट खाली हुई है. एनडीए की तरफ से लोजपा ने यहां से रामचंद्र के बेटे प्रिंस राज को टिकट दिया है. कांग्रेस की तरफ से अशोक कुमार मैदान में हैं. इस सीट पर लोजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.
जदयू के गिरिधारी यादव के सांसद बनने के चलते यह सीट खाली हुई है. इस बार जदयू लालधारी यादव को और राजद ने रामदेव यादव को टिकट दिया है. इस सीट पर जदयू और राजद के बीच मुख्य मुकाबला है.

बूथों की संख्या-329
कुल मतदाता-3,03,418

 नाथनगर
इस बार हुए लोकसभा चुनाव में अजय मंडल के सांसद चुने जाने के चलते नाथनगर सीट खाली हुई है. जदयू के लक्ष्मीकांत और राजद की राबिया खातून के बीच मुख्य मुकाबला है. जीतनराम मांझी ने महागठबंधन से बगावत कर हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के टिकट पर अजय राय को मैदान में उतारा है. इससे राजद की मुश्किलें बढ़ सकती है.

बूथों की संख्या-307
कुल मतदाता-3,17,530

 दरौंदा
जदयू विधायक कविता सिंह के सांसद बनने के बाद दरौंदा सीट खाली हुई है. जदयू ने यहां से कविता सिंह के पति अजय सिंह को टिकट दिया है. राजद की तरफ से उमेश सिंह मैदान में हैं. दोनों के बीच मुख्य मुकाबला है. हालांकि, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रहे कर्णजीत सिंह ने निर्दलीय ताल ठोंककर जदयू के मुश्किलें बढ़ा दी है.

बूथों की संख्या-313
कुल मतदाता-3,18,460

किशनगंज
सांसद चुने जाने के बाद कांग्रेस के डॉ. जावेद ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. किशनगंज में कांग्रेस उम्मीदवार सईदा बानो और स्वीटी सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है. ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने कमरुल होदा को मैदान में उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में है. इससे कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती है. 1952 से अब तक इस सीट पर हुई उपचुनाव में भाजपा एक बार भी नहीं जीत सकी है.

बूथों की संख्या-271
कुल मतदाता-2,84,212

सिमरी बख्तियारपुर
जदयू के दिनेश चंद्र यादव के सांसद बनने के चलते यह सीट खाली हुई है. इस बार जदयू ने अरुण यादव को और राजद ने जफर आलम को टिकट दिया है. दोनों पार्टियों के बीच सीधा मुकाबला है.

बूथों की संख्या-338

Web Title : VOTING UNDERWAY FOR BY ELECTIONS TO FIVE ASSEMBLY AND ONE LOK SABHA SEATS IN BIHAR

Post Tags: