पीएम मोदी के व्लादिवोस्तोक दौरे पर भारत और रूस के बीच हुए 15 समझौते


व्लादिवोस्तोक (रूस) : भारत और रूस ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने की नीति के तहत अपने सैन्य बलों के लिए पारस्परिक लॉजिस्टिक सहयोग बढ़ाने के लिए संस्थागत प्रबंधन के निर्माण की दिशा में काम करने का निर्णय लिया है. दोनों देशों के बीच 15 समझौते हुए. पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बुधवार को यहां हुई विस्तृत वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान में सेना और सैन्य-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों को विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी का स्तंभ बताया गया.

बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष सैन्य उपकरणों के उत्पादन और सहयोगात्मक विकास पर तथा दोनों देशों के सैन्य बलों के नियमित संयुक्त अभ्यास पर सहमत हुए हैं. बुधवार को यहां दो-दिवसीय दौरे पर पहुंचे मोदी ने पुतिन के साथ विस्तृत चर्चा की. इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग और आपसी हितों के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी पहलुओं पर बात की.

प्रधानमंत्री मोदी के व्लादिवोस्तोक दौरे पर हुए 15 समझौते

 
1- जॉइंट स्टेटमेंट रीचिंग न्यू हाइट्स ऑफ को-ऑपरेशन थ्रो ट्रस्ट एंड पार्टनरशिप.

2- जॉइंट स्ट्रेटेजी फॉर द इंनहेंसमेंट ऑफ इंडिया-रशिया ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट्स (भारत और रूस के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रणनीति. ).

3- भारत सरकार और रूस सरकार के बीच रूस/सोवियत के सैन्य उपकरणों के कलपुर्जो के निर्माण पर सहयोग का समझौता.

4- भारत सरकार और रूस सरकार के बीच ऑडियोविजुअल के सह-उत्पादन में सहयोग पर समझौता.

5- भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और रूस के परिवहन मंत्रालय के बीच सड़क परिवहन और सड़क उद्योग में द्विपक्षीय सहयोग पर समझौता.

6- भारत के जहाजरानी मंत्रालय और रूस के परिवहन मंत्रालय के बीच भारत के चेन्नई स्थित बंदरगाह और रूस के व्लादिवोस्तोक स्थित बंदरगाह के बीच समुद्री संचार के विकास पर समझौता.

7- भारत के वित्त मंत्रालय के केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड तथा रूस की संघीय सीमा शुल्क सेवा के बीच 2019-2022 में सीमा शुल्क संबंधी उल्लंघनों पर सहयोग के लिए योजना.

8- रूस के ऊर्जा मंत्रालय और भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के बीच परिवहन के लिए प्राकृतिक गैस के उपयोग पर समझौता.

9- भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और रूस के ऊर्जा मंत्रालय के बीच तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग पर विस्तार का कार्यक्रम.

10- रशियन फार ईस्ट में कोकिंग कायला खनन परियोजनाओं के क्रियांवयन में सहयोग के लिए कोल इंडिया लिमिटेड और फार ईस्ट इनवेस्टमेंट एंड एक्सपोर्ट एजेंसी के बीच समझौता.

11- निवेश सहयोग के लिए इनवेस्ट इंडिया और रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड सहयोग का समझौता.

12- फेडरेशन ऑफ इंडिया चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और इंडस्ट्री ऑफ रोसकांग्रेस फाउंडेशन के बीच सहयोग का समझौता.

13- नई परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ इंडिया चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और ऑटोनोमस नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन एजेंसी फॉर स्ट्रेटेजिक इनीशिएटिंव्स के बीच समझौता.

14- एलएनजी बिजनेस और एलएनजी सप्लाई के संयुक्त विकास के लिए जॉइंट स्टॉक कंपनी नोवाटेक और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बीच समझौता.

15- जॉइंट स्टॉक कंपनी रोसजियोलोजिया और स्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड के बीच सहयोग पर समझौता.

Web Title : 15 AGREEMENTS SIGNED BETWEEN INDIA AND RUSSIA ON PM MODIS VISIT TO VLADIVOSTOK

Post Tags: