ट्रेड वॉर के बीच चीन ने दो अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिया, धोखाधड़ी का आरोप

बीजिंग : चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वॉर के दौरान अब एक और नया मामला सामने आया है. चीन ने अपने यहां दो अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में ले लिया है. चीन ने ये कदम फर्जी काम करने के आरोप में लगाया है. दोनों पर आरोप है कि वह चीन में इंग्लिश टीचिंग बिजनेस चला रहे थे, जिसके बदले में काफी पैसा ले रहे थे.

चीन के उत्तरी इलाके में जैकब हार्लेन, ऐलिया पीटरसन को हिरासत में लिया गया. दोनों को छुड़ाने के लिए अब gofundme. com नाम की वेबसाइट फंड जुटाया जा रहा है. चीन और अमेरिका के बीच पहले ही ट्रेड को लेकर दिक्कतें चल रही हैं, ऐसे में अब ये मामला दोनों देशों के बीच राजनयिक परेशानी बढ़ा सकता है.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बयान दिया है कि उन्हें चीन के जियांग्सु में दो अमेरिकियों के हिरासत के बारे में जानकारी है, इसे उस राज्य की प्रोवंशियल सरकार के द्वारा लगाया गया. चीनी विदेश मंत्रालय ने इस मामले में आगे की कार्यवाही करने को कहा है.

जैकब हार्लेन को एक होटल से गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा उनकी साथी  ऐलिया पीटरसन को भी बाद में गिरफ्तार किया गया. अमेरिका की ओर से अभी दोनों को काउंसल एक्सेस दी जा रही है. दोनों की कंपनी चाइनीज़ स्कूलों में अंग्रेजी सिखाने का काम करते थे.

गौरतलब है कि चीन और अमेरिका में बीते काफी दिनों से ट्रेड वॉर चल रही है. हाल ही में अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइज़री जारी की थी और चीन ना जाने के लिए कहा था. हालांकि, बीते कुछ दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कुछ मुलाकातें हुई हैं और दोनों ही लगातार एक दूसरे देश के खिलाफ एक्शन कम कर रहे हैं.


Web Title : CHINA DETAINS TWO U.S. CITIZENS AMID TRADE WAR, ALLEGATIONS OF FRAUD

Post Tags: