दक्षिण फिलीपींस में आया 6.9 तीव्रता वाला भूकंप, सुनामी का खत

दक्षिणी फिलीपींस के मिन्दनाओ द्वीप में शनिवार को 6. 9 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. फिलीपींस और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

इस भूकंप में किसी के हताहत होने की अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की संभावना है. इससे पहले इंडोनेशिया के पापुआ बैराट प्रांत में शुक्रवार को रिएक्टर पैमाने पर 6. 1 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज किए गए. इसमें भई 00000अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मौसम विभाग के अधिकारी के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र मनोक्वारी शहर में 26 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. इंडोनेशिया के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया कि भूकंप से फिलहाल बड़ी क्षति या किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

उन्होंने कहा, भूकंप से भगदड़ मच गई. लोग अपने घरों से बाहर भाग रहे थे. झटके पांच मिनट तक दर्ज किए गए.   वहीं, 22 दिसंबर को जावा और सुमात्रा के द्वीपों पर सुनामी आने के कुछ ही दिनों के भीतर भूकंप के झटके दर्ज हुए हैं. सुनामी में 430 लोगों की मौत हुई है.


Web Title : EARTHQUAKE OF 6 9 STRIKES OFF PHILIPPINES TSUNAMI WAVES POSSIBLE CENTRE

Post Tags: