उपचुनाव में 33 संसदीय सीटों पर पार्टी के इकलौते उम्मीदवार होंगे इमरान खान, PTI की बैठक में फैसला

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी मार्च में होने वाले उपचुनाव में सभी 33 संसदीय सीटों पर खुद प्रत्याशी के तौर पर उतरेंगे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने  एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह फैसला पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के दौरान लिया गया.

इमरान खान भी लडे़ंगे चुनाव

कुरैशी ने कहा, इमरान खान सभी 33 संसदीय सीटों पर पीटीआई के एकमात्र उम्मीदवार होंगे.   जमां पार्क लाहौर में खान की अध्यक्षता में हुई पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया. शुक्रवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने घोषणा की नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव 16 मार्च को होगा.  

सत्ता से इमरान खान को किया बेदखल 

अप्रैल 2022 में इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था और शहबाज शरीफ देश के नए प्रधानमंत्री बने. हालांकि, अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया. पिछले महीने स्पीकर ने पीटीआई के 35 सांसदों के इस्तीफे स्वीकार किए, जिसके बाद ईसीपी ने उन्हें डीनोटिफाई कर दिया था. ईसीपी ने अभी तक 43 पीटीआई सांसदों को डी-नोटिफाई नहीं किया है. अगर ईसीपी शेष 43 पीटीआई सांसदों को डीनोटिफाई करती है, तो खान की पार्टी का नेशनल असेंबली से लगभग सफाया हो जाएगा. पिछले साल अक्टूबर में स्पीकर द्वारा पीटीआई सांसदों के 11 इस्तीफे स्वीकार करने के बाद खान ने आठ संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ा था. खान ने उनमें से छह जीती थीं.

सभी सीटों पर कर सकती है कब्जा

नौ पार्टियों (पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट) के संघीय गठबंधन ने कहा है कि वह उपचुनावों में हिस्सा नहीं ले सकता है. अगर पीडीएम अपने फैसले पर अड़ा रहा तो पीटीआई बिना किसी समस्या के सभी सीटों पर कब्जा कर सकती है. निचले सदन की 33 सीटों में से 12 पंजाब प्रांत में, आठ खैबर पख्तूनख्वा में, तीन इस्लामाबाद में, नौ सिंध और एक बलूचिस्तान में है.

Web Title : IMRAN KHAN TO BE PARTYS LONE CANDIDATE FOR 33 PARLIAMENTARY SEATS IN BYPOLLS

Post Tags: