पाक को बड़ा झटका, आतंकी फंडिंग के आरोप में FATF ने किया ब्लैक लिस्ट, बिगड़ेगी आर्थिक हालत

विदेश : आर्थिक मोर्चे पर घिरे पाकिस्तान को बहुत बड़ा झटका लगा है. दरअसल आतंकी फंडिंग के आरोप में FATF (Financial Action Task Force) ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर दिया है! अभी तक पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में था और FATF द्वारा पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे. इसके बावजूद पाकिस्तान, आतंकी फंडिंग को रोकने में नाकाम रहा, जिसके बाद FATF ने कार्रवाई करते हुए उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया है! वहीं पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने इस खबर को खारिज कर दिया है.

खबर के अनुसार, FATF ने पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग और धनशोधन पर रोक लगाने के लिए जरुरी 40 पैरामीटर में से 32 पैरामीटर में फेल पाया. इसके साथ ही पाकिस्तान आतंक-वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ सुरक्षा उपायों को लागू करने वाले 11 पैरामीटर में से 10 में भी फेल पाया गया है. इसके बाद ही FATF ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला किया है. एफएटीएफ के इस फैसले का पाकिस्तान की आर्थिक सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला FATF के एशिया-पैसिफिक ग्रुप द्वारा शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित हुई बैठक में लिया गया. पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में बीते साल FATF की पेरिस बैठक के दौरान ग्रे लिस्ट किया गया था.

एक खबर के अनुसार, पाकिस्तान ने बीते हफ्ते 450 पेज का एक दस्तावेज FATF के सामने पेश किया था. इस दस्तावेज में पाकिस्तान ने आतंकी फंडिंग रोकने के लिए बनाए गए कानून, आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने की जानकारी दी. पाकिस्तान ने इसमें लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद के खिलाफ मामला चलाने और उनकी सारी संपत्ति फ्रीज किए जाने की भी जानकारी दी.

Web Title : PAK SUFFERS MAJOR SETBACK, FATF BLACKLISTED IN CHARGE OF TERROR FUNDING, WORSENING ECONOMIC CONDITION

Post Tags: