जी-20 शिखर सम्मेलन : अर्जेंटीना में पीएम मोदी करेंगे नई चुनौतियों पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए. इस शिखर सम्मेलन में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के दूसरे नेताओं के साथ आगामी दशक की नई चुनौतियों से निपटने के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे.

रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी. यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की द्विपक्षीय बैठक का ही विस्तार होगी. त्रिपक्षीय बैठक 30 नवंबर और एक दिसंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति के बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्यूनस आयर्स पहुंचने के फौरन बाद ट्वीट में कहा, जी-20 शिखर सम्मेलन में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की उम्मीद है. मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, हजारों किलोमीटर का फासला, फिर भी एकता की भावना से बंधे हैं. अर्जेंटीना में यादगार स्वागत के लिए भारतीय सुमदाय का बहुत आभारी हूं.

मोदी गुरुवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस के साथ दो महत्वपूर्ण बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के सूत्रों ने कहा, हाल के वर्षों में, सऊदी अरब बहुमूल्य साझेदार रहा है. यह संबंध भारतीय समुदाय से आगे बढ़कर अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और सुरक्षा तक पहुंच गया है. बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी.

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रवाना होने से पहले कहा था कि मोदी शिखर बैठक से अलग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से भी मुलाकात करेंगे. वह 29 नवंबर से लेकर एक दिसंबर तक ब्यूनस आयर्स में रहेंगे.

इस दौरान मोदी अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरीसिओ मैक्रिया, चिली राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनरा समेत अन्य लोगों से भी मुलाकात करेंगे. मोदी ने प्रस्थान करने के समय अपने बयान में कहा, मैं पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए शिखर सम्मेलन से इतर नेताओं से मिलने के अवसर के लिए तत्पर हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में जन धन योजना, मुद्रा योजना, आयुष्मान भारत और मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर भी बोलेंगे.


Web Title : PM MODI REACHES ARGENTINA TO ATTEND 13TH G 20 SUMMIT