ईरानी ड्रोन से रूस ने यूक्रेन पर रातभर बरसाए बम, कीव में उर्जा बुनियादी ढांचे को बनाया निशाना

10 महीने से भी ज्यादा समय से चल रही रूस यूक्रेन की जंग के खत्म होने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे. इसी बीच, सामने आया है कि शुक्रवार की रात रूस ने ईरानी ड्रोन की मदद से यूक्रेन में जमकर तबाही मचाई. यूक्रेन के अधिकारियों ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि रूस ने ईरान में बने 16 शहीद ड्रोन्स से रातभर यूक्रेन पर बम बरसाए. रूस ने इस कार्रवाई से एक दिन पहले ही रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के ऊपर 100 से अधिक मिसाइलें दागी हैं. धमाकों की आवाज सुनकर लोग इधर उधर भागते दिखाई दिए थे.  

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कीव शहर के दक्षिणी हिस्से को रूस ने निशाना बनाया था. यहां रूस ने ईरानी ड्रोन की मदद से बम बरसाए. जिसके कारण रातभर इलाका विस्फोट की आवाजों से गूंजता रहा और आसमान को छूती आग की लपटें दिखाई देती रहीं. इस दौरान राजधानी कीव में पूरे समय तक सायरन की आवाज गूंजती रही. समाचार एजेंसी ने यह भी बताया कि दिन का उजाला होते-होते ये हमले भी थम गए.  

यूक्रेनी सेना ने किया दावा

वहीं, दूसरी ओर यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने रूस के सारे ड्रोन को बेकार कर दिया है. कीव के मेयर ने बताया कि रूस ने सात ड्रोन के जरिए कीव को निशाना बनाया था. रूस के इस हमले में एक प्रशासनिक इमारत को नुकसान पहुंचा है. गौरतलब है कि यूक्रेनी  सेना ने यह भी बताया कि बीते 24 घंटो में रूस ने 85 मिसाइल हमले, 35 हवाई हमले और कई रॉकेट लांचर सिस्टम से  63 हमले किए.  

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने उसके उर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर ये हमले किए थे. हालांकि उसके जायादातर हमलों को नाकाम कर दिया गया. रॉयटर्स संवाददाता और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कीव, जाइटॉमिर और ओडेसा में कई धमाके सुने गए. वहीं ओडेसा और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रों में बिजली कटौती की घोषणा की गई, जिसका उद्देश्य ऊर्जा बुनियादी ढांचे को संभावित नुकसान को कम करना था.

बुधवार को भी रूस ने 33 मिसाइलें दागी थीं

इससे पहले भी रूस ने बुधवार तड़के 24 घंटे में खेरसान में नागरिक ठिकानों पर कई रॉकेट लॉन्चरों से 33 मिसाइलें दागीं. हालांकि, रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने से इन्कार किया. यूक्रेन के कब्जे वाले शहर बखमुत के आसपास भी भारी लड़ाई जारी रही.   यूक्रेनी सोशल मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पड़ोसी देश बेलारूस में तैनात रूसी जेट विमानों के उड़ान भरने के बाद राष्ट्रव्यापी अलर्ट घोषित किया जा सकता है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनेत्स्क प्रांत के रणनीतिक पूर्वी शहर बखमुत और उत्तर में लुहांस्क प्रांत के स्वातोव के आस-पास लड़ाई विशेष रूप से तेज थी.

इससे पहले रूस ने 16 दिसंबर को 70 मिसाइलें दागी थीं

इससे पहले रूस ने 16 दिसंबर को 70 मिसाइलें दागकर यूक्रेन के तीन शहरों को तबाह कर दिए थे. क्रिवी रिह रिहायशी इलाके में मिसाइल अटैक से एक रहवासी इमारत गिरने से तीन लोगों की मौत हुई थी. वहीं, खारसोन में शेलिंग में एक व्यक्ति की जान गई थी.

Web Title : RUSSIA BOMBS UKRAINE WITH IRANIAN DRONE, TARGETS ENERGY INFRASTRUCTURE IN KIEV

Post Tags: