थम नहीं रहा है कि किम जोंग-उन की बेटी को लेकर अटकलों का दौर

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की बेटी के बारे में कयासों का बाजार लगातार गर्म है. किम हाल में अपनी बेटी को साथ में लेकर सार्वजनिक रूप से सामने आए थे. तब से अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके जरिए उन्होंने कुछ खास संदेश दिया है. इनमें यह भी शामिल है कि किम अपनी बेटी को अपने उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रहे हैं.

किम अपनी बेटी को लेकर पहली सार्वजनिक रूप से सामने बीते 19 नवंबर को आए. उसी दिन उत्तर कोरिया ने अपनी आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. किम अपनी बेटी को मिसाइल दागने की जगह लेकर गए थे और इसकी तस्वीरें मीडिया को जारी की गईं. तब से किम की बेटी की भावी भूमिका को लेकर उत्तर कोरिया के पास-पड़ोस में जोरदार चर्चा चल रही है.

इस मुद्दे पर विश्लेषकों में मतभेद देखने को मिले हैं. कुछ पर्यवेक्षकों ने इस बात पर जोर डाला है कि किम बेटी को लेकर मिसाइल प्रक्षेपण स्थल गए, जहां से ह्वासोंग-17 मिसाइलें दागी गईं. उत्तर कोरिया की सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी के मुखपत्र में छपी तस्वीरों में किम की बेटी उनकी अंगुली पकड़े हुए देखी गई.

उसके बाद दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी- नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (एनआईएस) ने देश की संसद को बताया कि तस्वीरों में दिखी लड़की का नाम किम जू ऐ है, और वह संभवतया उत्तर कोरियाई नेता की दूसरी बेटी है. एनआईएस ने कहा कि किम की पत्नी री सोल जू तीन बार मां बनी हैं, इसकी जानकारी उसे है. री ने 2010, 2013 और 2017 में अपनी संतान को जन्म दिया.

लेकिन पहली बार दुनिया ने किम की बेटी की तस्वीर 19 नवंबर को ही देखी. कई पर्यवेक्षकों ने राय जताई है कि बेटी को सामने लाने का संदेश यह है कि किम उसे अपने उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रहे हैं. दक्षिण कोरियाई थिंक टैंक सेंटर फॉर नॉर्थ कोरिया स्टडीज के निदेशक चियोंग सियोंग-चांग ने वेबसाइट निक्कईएशिया. कॉम से कहा- ‘अब जू ऐ को किम के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाना चाहिए. इसीलिए एक महत्त्वपूर्ण स्थल पर किम उसे साथ लेकर आए. ’

उत्तर कोरिया पर दूसरे विश्व युद्ध के बाद से किम परिवार का शासन है. किम अपने पिता किम जोंग-इल की तीसरी संतान हैं. जब तक उनके पिता ने उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में पेश नहीं किया, तब उनके बारे में दुनिया को बहुत कम जानकारी थी. किम जोंग-इल पक्षाघात (स्ट्रोक) के कारण 2008 में शारीरिक रूप से अक्षम हो गए. उसके बाद किम जोंग उन ने देश की सत्ता संभाली थी.

किम जोंग उन की संतानों के बारे में कोई औपचारिक जानकारी बाकी दुनिया को नहीं है. लेकिन एनआईएस का मानना है कि किम की पहली संतान बेटा है. कुछ पर्यवेक्षकों की राय है कि उसी बेटे को किम अपने उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रहे हैं. इसके लिए उसे घर पर ही शिक्षा दी जा रही है. दक्षिण कोरिया स्थित उत्तर कोरियाई मामलों के विशेषज्ञ यांग मू-जिन ऐसी राय रखते हैं. उनके मुताबिक बेटी को साथ लेकर आने का मतलब यह नहीं है कि किम उसे अपने देश का शासक बना देंगे.

Web Title : SPECULATION ABOUT KIM JONG UNS DAUGHTER CONTINUES

Post Tags: