हवा में उड़ते ही जमीन पर आ गया दूसरे विश्व युद्ध के समय का विमान, 7 की मौत

कनेक्टिकट  :  द्वितीय विश्व युद्ध जमाने का बी-17 नाम का बमवर्षक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 7 लोग मारे गए हैं. 13 लोगों को ले जा रहा यह विमान बुधवार को अमेरिका के कनेक्टिकट स्थित हैटफोर्ड एयरपोर्ट पर टेकऑफ करने की कोशिश के दौरान क्रैश कर गया. अधिकारियों के अनुसार हादसे में 7 लोग मारे गए हैं, हालांकि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

अधिकारियों का कहना है कि विमान में 10 यात्रियों के अलावा 3 क्रू मेंबर्स भी सवार थे. हालांकि अधिकारियों ने मारे गए लोगों की जो संख्या बताई है वो पूरी तरह से आधिकारिक नहीं है. कनेक्टिकट पब्लिक सेफ्टी कमिश्नर जेम्स रूवेल्ला ने विमान के हादसे के कुछ घंटों बाद कहा कि विमान में सवार कुछ लोग गंभीर रूप से जल गए थे और पीड़ितों की पहचान करना बहुत मुश्किल था.

अधिकारियों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन विमान के रूप में पंजीकृत यह विमान रिटायर हो चुका था, लेकिन वह कूलिंग्स फाउंडेशन नाम के शैक्षणिक ग्रुप से जुड़ा हुआ था. एक अधिकारी ने कहा कि मेरा मन पीड़ित परिवारों को लेकर बेहद दुखी है. और हम उनको यथासंभव सही जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं.

विमान के हादसे की जांच के लिए नेशनल ट्रंसपोर्टेसन सेफ्टी बोर्ड ने अपनी एक टीम भेज दी है. यह विमान महज कुछ मिनट से ही हवा में था जब पॉयलट ने विमान में समस्या की शिकायत की कि यह ऊंचाई पर नहीं जा रहा. इसके तुरंत बाद विमान ने नियंत्रण खो दिया और वह तेजी से नीचे आ गया.

अधिकारी ने बताया कि ग्राउंड पर एक शख्स घायल हो गया. यह एयरपोर्ट जो न्यू इंग्लैंड का दूसरा सबसे बिजी एयरपोर्ट है, हादसे के बाद तुरंत इसे बंद कर दिया गया, लेकिन साढ़े 3 घंटे बाद सिंगल रनवे के रूप में फिर से खोल दिया गया.

फ्लाइटवेयर से फ्लाइट रिकॉर्ड से पता चलता है कि विमान उड़ान भरने के करीब पांच मिनट बाद नीचे आ गया. आंकड़ों से पता चलता है कि इसने लगभग 8 मील (13 किलोमीटर) की यात्रा की और 800 फीट (244 मीटर) की ऊंचाई तक पहुंच गया.


मैसाचुसेट्स के नॉर्टन के ब्रायन हैमर ने कहा कि जब उन्होंने बी-17 को देखा तो वह महज एक मील से भी कम दूरी पर था, जिसे आप सामान्य रूप से नहीं देख सकते. विमान ऊपर जा रहा था, लेकिन कुछ देर बाद यह ज्यादा ऊंचाई पर जाने से नाकाम हो गया.

हामर ने कहा कि एक इंजन स्पंदन करने लगा और पीछे से धुआं निकलने लगा. विमान ने एक बड़ा मोड़ बनाया और हवाई अड्डे की ओर मुड़ गया. फिर हम सभी को गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दी और ऊपर की ओर धुआं फैल गया और हमें लगा कि कुछ अच्छा नहीं हो रहा.

फाउंडेशन के अनुसार, बी-17 विमान 1945 में बनाया गया था. जिसका द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल किया गया था. यह परीक्षण के दौरान तीन परमाणु विस्फोटों के प्रभाव में आने से पहले एक रेस्क्यू स्क्वाड्रन और एक मिलिट्री एयर ट्रांसपोर्ट सर्विस में काम करता था.

Web Title : WORLD WAR II PLANE CRASHES AS AIR CRASHES, KILLING 7

Post Tags: