बटांकन और सीमांकन नहीं करने पर दो राजस्व निरीक्षकों पर कार्यवाही, रोकी वेतनवृद्वि

बालाघाट. मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और अधिनस्थ अधिकारियों ने आवेदकों की आवेदनों पर सुनवाई की.  कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने लांजी अनुभाग के बिझलगांव और खैरलांजी तहसील के नवेगांव के बटांकन और सीमांकन समय पर नहीं होने के कारण दो राजस्व निरीक्षकों की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए है. जनसुनवाई में नवेगांव के झनकलाल मगरिया ने आवेदन में बताया था कि बटांकन कर सीमांकन के लिए पहले 10 अगस्त 23 और फिर 14 मार्च 24 को आवेदन दिया था. मगर अभी तक स्थिति वही है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने मामले केा गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार से चर्चा की. तहसीलदार द्वारा बताया गया कि आरआई द्वारा प्रकरण प्रस्तुत नहीं किया गया. इस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने आरआई की एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए. साथ ही वारासिवनी एसडीएम आरआर पांडे को खैरलांजी तहसील न्यायालय का निरीक्षण करने के निर्देश दिए है.

जबकि लांजी के बिझलगांव के गेंदालाल बिलोने ने भी एक वर्ष पूर्व आवेदन बटांकन कर सीमांकन के लिए किया था, लेकिन तहसीलदार द्वारा आरआई को पत्र जारी करने के पश्चात भी आरआई द्वारा निरीक्षण रिपोर्ट आदि प्रस्तुत नहीं की गई. इस कारण अब तक सीमांकन नहीं हो पाया है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने एसडीएम प्रदीप कौरव वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर आरआई की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये है.  जनसुनवाई के दौरान बैहर में भीमजोरा के आवेदक ने वहां स्थापित पॉल्ट्री फॉर्म की शिकायत की. इस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने एसडीएम को मौका निरीक्षण कर आवश्यक होने पर पब्लिक न्यूसेंस में धारा 133 में प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए. साथ ही प्रकरण दर्ज कर सुनवाई करने के निर्देश दिए है.

जनसुनवाई के दौरान सोनेवानी के लक्ष्मीकांत गौतम ने आवेदन प्रस्तुत कर आर्थिक सहायता की मांग की. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने आवेदक की स्थिति और दिव्यांगता देखी तो पेंशन के बारे में जाना. लेकिन आवेदक को इसकी कोई जानकारी नहीं थी. जिपं सीईओ ने आवेदक की पेंशन संबंधी जानकारी निकाली तो पता चला पेंशन पूर्व से ही मिल रही है. साथ ही कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने लक्ष्मीकांत को 3 हजार रुपये की आर्थिक सहायता रेडक्रास से जारी करने के निर्देश दिए.  एसडीएम श्री सोनी ने जनसुनवाई करते हुए खेत की पार खुलवाने का आवेदन लेकर आए आवेदक की समस्या का तत्काल निराकरण करते हुए आवेदन की फोटो लेकर तुरंत पटवारी को मौके पर जाकर निराकरण के निर्देश दिए. साथ ही आवेदक को भी उन्होंने मौके पर जाकर पटवारी के सामने तुरंत पार खुलवाने की बात कही.  


Web Title : ACTION AGAINST TWO REVENUE INSPECTORS FOR NOT DEMARCATING AND DEMARCATING THEM, SALARY HIKE STOPPED