व्यापारियों और चिल्लर सब्जी विक्रेताओं को दी जायें छूट-कैलाश साहु,कोरोना संक्रमण कम होने पर कांग्रेस महामंत्री ने प्रशासन से की मांग, व्यापारियों की संस्था चेंबर बनी मूकदर्शक

बालाघाट. जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलो को दृष्टिगत रखते हुए लगाये गये कोरोना कर्फ्यू अब जिले में चार चरणो में आगामी 31 मई तक बढ़ा दिया गया है, जो आगामी 10 दिनों तक और जारी रहेगा. हालांकि जिले में विगत अप्रैल और मई सप्ताह के प्रारंभ के आंकड़ो की अपेक्षा वर्तमान में आंकड़े कोरोना संक्रमण को लेकर राहत प्रदान करने वाले है. जहां जिले में कोरोना संक्रमण के आंकड़ो में कमी आई है, वहीं रिकवरी दर भी तेजी से बढ़ रहा है. जिसके लिए शासन, प्रशासन के साथ ही सहयोग करने वाले व्यापारी, छोटे दुकानदार और जिले की आम जनता है, बावजूद इसके अभी कोरोना संक्रमण को लेकर ऐतिहात और सावधानी बरतने की आवश्यकता है.  

जिले में कोरोना संक्रमण की दर में आ रही कमी को राहत की खबर बताते हुए कांग्रेस महामंत्री कैलाश साहु ने प्रशासन से कोरोना कर्फ्यू में व्यवसाय और लोगों के जीविकोपार्जन को देखते हुए कुछ समय की ढिल देने की मांग की है. जारी बयान में जिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री कैलाश साहु ने कहा कि यह सही है कि कोरोना कर्फ्यू और व्यापारियों, छोटे दुकानदार और आम जनता के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण में कमी आई है, जहां पहले संक्रमण ज्यादा था, वह सख्ती ठीक थी लेकिन आज जब कोरोना संक्रमण तेजी से कम होता जा रहा है तो प्रशासन को चाहिये कि वह व्यापारियों की आर्थिक हालत को देखते हुए थोड़े समय की ढिल दी जायें, ताकि कुछ समय तक व्यापारी नियमों का पालन करते हुए अपनी दुकान संचालित कर लोगों को सामग्री मुहैया करवा सके. उन्होंने कहा कि आज भी जिले की अधिकांश आबादी घर पहुंच सेवा का लाभ नहीं ले पा रही है, चूंकि गरीब और आम मध्यमवर्गीय परिवार अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर रोज कुछ न कुछ खरीदता है, वहीं व्यापारी भी अपनी दुकान से ही परिवार और अन्य खर्चो के लिए धनार्जन करता है, ऐसे में जब जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ी है तो कुछ समय नियमों का पालन करते हुए व्यापारियों और छोटे दुकानदारों को दुकान खोलने के समय में छूट दी जानी चाहिये. चूंकि एक ओर प्रशासन घर पहुंच सेवा की बात करता है, दूसरी ओर दुकान बंद करा रहा है, सब्जी बेचने वाले छोटे दुकानदारो पर सख्ती दिखा रहा है, उससे व्यापारी और छोटे दुकानदार पीड़ित महसुस कर रहे है. चूंकि सब्जी कच्चा माल होता है, यदि छोटा सब्जी विक्रेता सब्जी बेचेगा नहीं हो तो दूसरे दिन उसकी सब्जी बेचने लायक नहीं रहेगी. जिससे उसे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा, जो उसके लिए संभव नहीं होगा. ऐसी स्थिति में उसका परिवार कैसे चलेगा, यह केवल वह ही जान सकता है. इसलिए प्रशासन से मांग है कि प्रशासन कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने पर नियमों का पालन करते हुए व्यापार करने की कुछ समय की छूट प्रदान करें, ताकि एक निर्धारित समय पर लोग किराना, सब्जी और अन्य सामग्री खरीद सकें. इससे व्यापारियों और आम लोगों को भी राहत मिलेगी.

व्यापारियों की संस्था चेंबर बनी मूकदर्शक

जिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री कैलाश साहु ने व्यापारी हितो को लेकर गठित संस्था चेंबर पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने लगाये गये कोरोना कर्फ्यू में यदि किसी कारणवश व्यापारी कुछ देर दुकान खोल लेता है और चिल्लर सब्जी विक्रेता सब्जी बेचता है तो उसके खिलाफ की जाने वाली प्रशासनिक कार्यवाही किसी बड़े गुंडे के खिलाफ की जा रही कार्यवाही की तरह नजर आ रही है. जिससे नाराजगी के साथ भय का माहौल भी निर्मित हो रहा है. बावजूद व्यापारियों के हितों को लेकर गठित संस्था चेंबर मौन साधे बैठे है. जो चिंतनीय के साथ ही निंदनीय भी है.  


Web Title : CONGRESS GENERAL SECRETARY DEMANDS ADMINISTRATION TO GIVE EXEMPTION TO TRADERS AND CHILLER VEGETABLE VENDORS KAILASH SAHU, CORONA INFECTION REDUCED, TRADERS INSTITUTION CHAMBER BECOMES MUTE SPECTATOR