43 हजार का पंचायत ने बिल नहीं पटाया तो विभाग ने काट दी बिजली, नल-जल योजना बंद होने से पानी के लिए तरस रहे डोंगरगांव के ग्रामीण, अधूरे पड़े जल-जीवन मिशन के काम

लांजी. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा करते हुए कहा था कि देश के सभी दूर-सुदूर गांवों के हर घर तक शुद्ध पेय जल पहुंचाया जायेगा. इतना ही नहीं इस काम को पूरा करने के लिए 2024 का लक्ष्य भी रखा है तथा जल जीवन मिशन को सफलता पूर्वक पूरा करने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर काम करने की बात कही थी. इसी योजना के तहत पूरे प्रदेश के गांवों में जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण एवं पाइप लाइन बिछाने का कार्य स्वीकृत होकर जोर शोर से कार्य प्रारंभ किया गया. इसके लिए सरकार द्वारा भी पर्याप्त फंड उपलब्ध कराया गया तथा अधिकांश गांवों एवं पंचायतों में कार्य पूर्ण होकर लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल मिलने लगा है.

लेकिन दुर्भाग्य है कि लांजी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अनेक गांव एवं पंचायतें ऐसी हैं, जहां दो - तीन वर्षों से जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत कार्य स्वीकृत होने एवं निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बावजूद अब तक कार्य अधूरे पड़े है. इसी वर्ष नवंबर में विधानसभा के चुनाव एवं अगले वर्ष लोकसभा के चुनाव होना है. इसके लिए सरकार द्वारा ग्राम विकास यात्रा निकाल कर शासन की योजनाओं की जानकारी एवं उपलब्धियां गिना रहीं. वहीं ठेकेदार बिना वजह कामों को अटका कर सीधे तौर पर सरकार को बदनाम करने पर तुले है यही नहीं बल्कि संबंधित अधिकारी भी इनका साथ देते नजर आ रहे हैं. समय रहते शासन प्रशासन एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि इस पर सख्त नहीं हुई तो इस गर्मी में भी लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा.

बताया जाता है कि जनपद पंचायत लांजी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत डोंगरगांव बिजली का कनेक्शन काट दिए जाने के कारण नल जल योजना बंद पड़ी है एवं लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है. सरपंच राजकुमार तांडेकर ने बताया कि ग्राम पंचायत में 78 लाख 84 हजार रुपए की लागत से नल जल योजना का कार्य विगत दो वर्षों से स्वीकृत है एवं अब तक 50 प्रतिशत ही कार्य हुआ है. योजना के तहत कार्य पूर्ण नहीं होने कारण एवं पंचायत को हैंडओवर नहीं होने के कारण जो कनेक्शन लगे हैं उनसे वसूली नहीं हो पा रही है. फिर भी पंचायत द्वारा अब तक बिजली बिल जमा कर गांव में पेयजल की सप्लाई की जा रही थी, किंतु वर्तमान में 43 हजार का बिजली बिल आने पर पंचायत द्वारा बिल नहीं जमा किया गया है, जिसके कारण विद्युत विभाग द्वारा लाइन काट दी गई है. जिसके चलते ग्राम में पेयजल सप्लाई बंद हो गई है. इस संबंध में पीएचई विभाग के अधिकारी को अवगत कराया गया, किंतु इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. ठेकेदार द्वारा कार्य पूर्ण कर पंचायत के हैंडओवर कर दी जाती है तो नल जल कनेक्शन के आधार पर वसूली कर बिजली बिल जमा किया जा सकता है. इसी प्रकार वनांचल के ग्राम पौसेरा मे वर्षो से नल जल योजना का काम बंद पडा है जिस ओर विभाग ध्यान नही दे रहा है.  

इनका कहना है

यह जनहित का काम है, विद्युत विभाग को एकाएक कनेक्शन नहीं काटना चाहिए. शासन का काम है देरी होती है, विद्युत विभाग से कहकर कनेक्शन जुड़वाया जायेगा. ठेकेदार को भी जल्दी काम करने के लिए पत्र लिखा जाएगा.

श्री बाघेश्वर, एसडीओ, पीएचई


Web Title : DONGARGAON VILLAGERS ARE YEARNING FOR WATER DUE TO NON PAYMENT OF ELECTRICITY BILL OF RS 43,000 BY PANCHAYAT