गणपत्ति बप्पा मोरिया, गणपति बप्पा को भक्तों ने दी विदाई, विसर्जन कुंड और बहती जलधारा में किया प्रतिमाओं का विसर्जन, कलेक्टर और एसपी ने किया विसर्जन स्थल का निरीक्षण

बालाघाट. गणपत्ति बप्पा मोरिया, अगले बरस तु जल्दी आ.. , लंबोदर महाराज की जय.. के जयघोषो के साथ भक्तो ने अनंत चतुर्देशी पर भगवान गणेश को विदाई दी. नगर मंे बनाये गये विसर्जन कुंड एवं बहती जलधारा में भक्तों ने अपने आराध्य प्रथम पूज्य भगवान गणेश की प्रतिमाओं का अगले बरस जल्दी आना के भाव के साथ विधि-विधान से विसर्जन किया. इसके साथ ही दस दिवसीय गणेशोत्सव का समापन भी हो गया. 17 सितंबर अनंत चतुर्दशी पर दोपहर बाद सरोवरो और विसर्जन कुंड में भक्त, भगवान गणेश को विदाई देने प्रतिमा लेकर पहुंचने लगे थे. इस वर्ष विसर्जन स्थलों पर प्रशासन, नगरपालिका ने बिजली और दिशा सूचक बोर्ड लगाकर बेहतर व्यवस्था की थी. वहीं नगरपालिका और एसडीईआरएफ की टीम प्रतिमाओं के विसर्जन में लगी थी. हालांकि वैनगंगा नदी के महामृत्युजंय घाट में विसर्जन करने के दौरान भारी वाहनों के आवागमन से जरूर विसर्जन करने जाने के दौरान लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन किसी तरह भक्तों ने परेशानी उठाकर बप्पा को खुशी-खुशी विदा किया. इस दौरान सभी विसर्जन स्थल पर पुलिस तैनात थी.  

गौरतलब हो कि हिंदू धर्म में अनंत चतुर्दशी का बड़ा महत्व है, इसे अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है. साथ ही इसी दिन से गणेश विसर्जन का सिलसिला भी प्रारंभ हो जाता है.  भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्देशी तिथि को गणेशोत्सव का विधिवत समापन होता है और भव्य तरीके से श्रद्धापूर्वक गणपति का विसर्जन किया जाता है. इस पर्व पर भक्त व्रत रखते हैं और गणपति को विदा करने से पहले उनसे अगले बरस फिर आने का वादा मांगते है और आशीर्वाद बनाए रखने की भी कामना करते हैं.  

प्रशासन और नगर पालिका द्वारा शहर के अलग-अलग स्थानों में गणेश जी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है. नगरीय क्षेत्र में भगवान गणेश जी की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विसर्जन स्थलों का कलेक्टर मृणाल मीना और पुलिस अधीक्षक नगेन्द्र सिंह ने अमले के साथ सभी आवश्यक व्यवस्थाओ का जायजा लिया और अपील की कि वह वैनगंगा नदी के जलस्तर को देखते हुए विसर्जन के दौरान बच्चों को पानी से दूर रखे और सावधानी, सुरक्षा और सतर्ककर्ता के साथ विसर्जन करे. इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अभिषेक सराफ, एसडीएम गोपाल सोनी सहित अन्य प्रशासनिक अमला मौजूद था.  


Web Title : GANPATI BAPPA MORIA, DEVOTEES BID FAREWELL TO GANPATI BAPPA, IMMERSION OF IDOLS IN IMMERSION POOL AND FLOWING STREAM, COLLECTOR AND SP INSPECT IMMERSION SITE