कथित प्रेम प्रसंग में किशोरी की हत्या मामले की हो निष्पक्ष जांच, समस्याओं को लेकर गोंडवाना स्टुडेंट फेडरेशन ने सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. विगत 17 मई को बिरसा क्षेत्र के ग्राम की कथित प्रेम प्रसंग में किशोरी की गोली मारकर हत्या किए जाने सहित अनुसूचित जनजातियो के विद्यार्थियों की समस्याओ को लेकर गोंडवाना स्टुडेंट फेडरेशन ने परसवाड़ा में एसडीएम को ज्ञापन सौंपा और चेतावनी दी कि यदि मांगो का गंभीरतापूर्व निराकरण नहीं किया जाता है तो इन मांगो को लेकर सड़क पर उतरकर आंदोलन भी करेंगे. यूनियन आदिवासी क्षेत्र में बढ़ते आपराधिक गतिविधियां शराबखोरी, पर्याप्त चिकित्सा सुविधा की कमी, ट्रायबल छात्र-छात्राओं के साथ लगातार हो रहे भेदभाव और अत्याचार पर मुखर होकर अपनी आवाज बुलंद की.  

यूनियन की मांग है कि परसवाड़ा और बीजाटोला में अवैध अंग्रेजी शराब दुकान को बंद किया जाए. चूंकि दुकानो से क्षेत्र में लोग शराब के नशे का शिकार हो रहे हैं. जिसके कारण ना केवल हादसे बढ़े है बल्कि महिलाओ के साथ अभद्रता हो रही और युवाओं नशे की गिरफ्त में जा रहे है.   यूनियन ने मांग की कि कन्या शिक्षा परिसर परसवाड़ा और आदिवासी छात्रावासों में आदिवासी शिक्षक भर्ती किया जाएं. कन्या शिक्षा परिसर परसवाड़ा में एक भी आदिवासी शिक्षक, शिक्षिका नही है. परसवाड़ा क्षेत्र में अधिकांश ऐसे छात्रवास है जहां गैर आदिवासी शिक्षक है तो कुछ जगहों पर स्कूल के ही शिक्षकों को प्रभार दिया गया है. जो गलत है, क्योंकि अन्य छात्र-छात्राओ की तुलना में ट्रायबल छात्र, छात्राओ की समस्यायें पृथक हैं. जिसे सिर्फ ट्रायबल संवर्ग के शिक्षक ही समझ सकते हैं.

यूनियन ने कहा कि परसवाड़ा अस्पताल में भर्ती मरीजों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएं. परसवाड़ा अस्पताल मे पर्याप्त स्टाफ और डाक्टर की कमी के चलते उचित उपचार नही मिल पाता है. जिसके कारण अधिकांश मरीजों को बालाघाट रिफर कर दिया जाता है. जिससे क्षेत्र की गरीब निर्धन जनता व किसानों को अनावश्यक आर्थिक खर्च उठाना  पड़ता है. परसवाडा में बिजली की लगातार कटौती से ग्रामीण बेहद परेशान है. अनेकों बार अंधेरे में रात गुजारनी पड़ती है. 18 लाख के विधुत कनेक्शन का भी अस्पताल को कोई फायदा नहीं मिल रहा है. अस्पताल में मरीजों के लिए पंखा, कूलर सहित अन्य सुविधा उपलब्ध कराया जाए.

यूनियन का कहना है कि छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी से छात्र, छात्राए परेशान है, खराब परीक्षा परिणाम, यूनिवर्सिटी की कार्यप्रणाली में शामिल हो गया है. परीक्षा परिणामों से विद्यार्थी संतुष्ट नहीं है. यूनियन ने गेंहू की खरीदी 30 मई तक किए जाने सहित बिरसा क्षेत्र के ग्राम की 14 वर्षीय किशोरी के हत्याकांड पर दोषियों पर उचित कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि इस घटना के बाद से क्षेत्र की जनता मे भारी रोष व्याप्त है. हत्या एक साजिश के तहत किए जाने की आशंका है जिसकी संपूर्ण जांच की जाए. यूनियन ने कहा कि यदि समस्याओं पर अतिशीघ्र निराकरण न होने की स्थिति मे गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन उग्र आंदोलन करेगा, जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी. इस दौरान परसवाड़ा कॉलेज अध्यक्ष सुनेश शाह उइके, अमीषा मरकाम, संतोषी मेरावी, पंकज अरमो, पुष्पा उइके, पूनम मेरावी, मौसम मेरावी, धानेश्वरी मेरावी, स्वाती तेकाम, आरती मेरावी सहित अन्य छात्र, छात्राए उपस्थित थे.


Web Title : GONDWANA STUDENTS FEDERATION SUBMITS MEMORANDUM TO PROBE TEENAGE GIRLS MURDER CASE