बोर्ड परीक्षा परिणाम में शासकीय स्कूलो ने निजी स्कूलों को पछाड़ा, कम प्रतिशत वाले स्कूलों की हो रही पहचान, शहर के कई नामी स्कूलों का प्रदेश और जिले की सूची में नाम ही नहीं

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा गत 24 अप्रैल को 10 वीं हाईस्कूल और 12 वीं हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए है. जिसमें इस वर्ष, जिले का बोर्ड परीक्षा परिणाम आशानुकुल होने और 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड में, बीते वर्ष की तुलना में वृद्धि होने से जिला शिक्षा विभाग प्रसन्न है, लेकिन सूत्रो के अनुसार जिले के कई ऐसे स्कूल है, जिनका परीक्षा परिणाम 50 प्रतिशत से नीचे है. शिक्षा विभाग, ऐसे स्कूलों की पहचान में जुटा है और निश्चित ही स्कूलो के चिन्हित होने पर बोर्ड परीक्षा में स्कूल के कम प्रतिशत को लेकर ना केवल सवाल-जवाब होंगे, बल्कि विभागीय तौर से भी कार्यवाही संस्थित की जाएगी.  

बावजूद इसके जिले की प्रावीण्य सूची में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड में जिले के शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियो ने प्रदेश की प्रावीण्य और मेरिट सूची में निजी विद्यालयों को पछाड़ दिया है. बड़े-बड़े विज्ञापन और कलरफुल होर्डिंग्स में चमचमाते निजी स्कूलों का बोर्ड परीक्षा में रंग फीका और कमजोर नजर आया है. आज अभिभावक, भले ही निजी स्कूलो में अच्छी पढ़ाई को लेकर बच्चों को भेजते हो, लेकिन परीक्षा परिणाम में शासकीय स्कूल ही आगे है, जो साबित करता है कि निजी विद्यालयों में अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का कोई सानी नहीं है. प्रायवेट स्कूलो की चकाचौंध में जिले और शहर के कई नामी गिरामी स्कूलों का ना ता प्रदेश की प्रावीण्य सूची में स्थान है और ना ही जिले की प्रावीण्य सूची में है.  

हालांकि जिले का, बोर्ड परीक्षा परिणाम की पूरी विस्तृत रिपोर्ट आना बाकी है, लेकिन जो अब तक की जानकारी है, उसमें भी निजी स्कूलों से ज्यादा शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों के पास होने का प्रतिशत है. जो बताता है कि निजी स्कूलों से ज्यादा शासकीय स्कूलो में शिक्षा का स्तर, कहीं ज्यादा है.

शासकीय विद्यालय के इन छात्र, छात्राओं ने प्रदेश और जिले की प्रावीण्य सूची में दर्ज कराया नाम

हाईस्कूल परीक्षा में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा अदिति पिता हितेन्द्र तिवारी ने प्रदेश में छटवां, हायर सेकेंडरी 12 वी की बोर्ड परीक्षा में कृषि समूह से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैहर के छात्र मयंक पिता रणदीप पटले ने तीसरा नाम दर्ज कराया तो जिलास्तरीय प्रावीण्य सूची में शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल किरनापुर की छात्रा दिव्या तोमप्रकाश लिल्हारे, शासकीय वीरांगना दुर्गावती हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट की छात्रा परिणीता पिता विजय पिपलेवार, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल भरवेली के छात्र जागेश्वर पिता मोहनसिंह सिंगराम और शासकीय एमएलबी हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट की छात्रा वंदना पिता रामबकस पंचे ने प्रथम, शाासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कारंजा बालाघाट की छात्रा मेघा पिता खेमराज मच्छिरके, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल लेंडेझरी बालाघाट के छात्र शुभम पिता अशोक हनवत ने द्वितीय स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया. इसी प्रकार हाईस्कूल परीक्षा में शासकीय हाईस्कूल बिरसोला की छात्रा सुहानी पिता सुरेश चौधरी ने प्रथम, शासकीय हाईस्कूल मनेरी के छात्र रितेश पिता तीरथदास लिल्हारे, शासकीय हाईस्कल परसवाड़ा की छात्रा हिमानी पिता राजेन्द्र गौतम और शासकीय हाईस्कूल गोरेघाट की छात्रा जिज्ञासा पिता भरत उचबगले ने द्वितीय हासिल किया है.

अक्षत, पूर्वा, परिणिता ने बढ़ाया कलार समाज का मान

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा २४ अप्रैल को घोषित किए गए कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम में 12 वीं की प्रदेश की टॉप टेन सूची में एमसीएस उच्च्तर माध्यमिक स्कूल बालाघाट के छात्र अक्षत पिता रवि नारायण जायसवाल ने 486 अंक प्राप्त कर नौंवा स्थान तो जिले की टॉप टेन सूची में शासकीय वीरांगना रानी दुर्गावती स्कूल की छात्रा परिणिता पिता विजय पिपलेवार 478 अंक प्राप्त कर अपना स्थान दर्ज किया है. वहीं परिणिता की छोटी बहन पूर्वा पिपलेवार ने कक्षा 10 वीं में 92  प्रतिशत अंक प्राप्त किया है. छात्रों की इस सफलता पर समाज के पदाधिकारियों द्वारा विजय पिपलेवार के घर पहुंचकर दोनों बहनों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है. वहीं समाज को गौरवांवित करने वाले सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को सर्ववर्गीय कलार समाज के सभी पदाधिकारियों और स्वजातीय बंधुओं ने हर्ष व्यक्त कर उन्हें बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है.  


Web Title : GOVERNMENT SCHOOLS OUTPERFORMED PRIVATE SCHOOLS IN BOARD EXAMINATION RESULTS, SCHOOLS WITH LOW PERCENTAGE ARE BEING IDENTIFIED