गुप्तेश्वर महादेव धाम पहुंचा भारत विकास परिषद,शिवधाम के विकास और नवीन शाखा का किया गया गठन

बालाघाट. जिले के सुदूर प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण वनांचल डोंगरगांव गुप्तेश्वर महादेव के धाम भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने बैठक कर भारत विकास परिषद की नवीन शाखा का गठन किया. बैठक मंे भूमिगत गुप्तेश्वर महादेव के धाम परिसर और इसके साथ पर्यटन को लेकर अन्य विषयों पर विचार विमर्श किया गया.

गौरतलब हो कि बालाघाट से लगभग 30 किमी दूर किरनापुर जनपद क्षेत्र के अंतर्गत डोंगरगांव की पहाड़ी में भूमिगत गुफाओं और रहस्यमय स्थान पर प्राचीन शिव धाम मौजूद है. जिसे गुप्तेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है. यहां प्रतिवर्ष शिवरात्रि के अवसर पर दो दिवसीय मेला भी आयोजित होता है. जिसमें अन्य पड़ोसी राज्यों एवं दूर-दूर से लोग गुप्तेश्वर महादेव की राहस्यमय महिमा को देखने के लिए मेले में पहुंचते हैं. गुप्तेश्वर महादेव के रहस्यमय भूमिगत धाम को जो भी देखता या जानता है वह रोमांच से भर जाता है. इन्हीं सब विशेषताओं को देखते हुए भारत विकास परिषद के पदाधिकारी और इस धाम पर गहरी आस्था रखने वाले गुप्तेश्वर धाम समिति के साथ-साथ स्थानीय ग्रामींण और अधिकारी समाजसेवियों की एक महत्वपूर्ण बैठक शिव धाम में रविवार को आयोजित की गई थी.

यहां शिवधाम के विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सबसे पहले भारत विकास परिषद की नवीन शाखा का गठन किया गया. जिसमें स्थानीय गुप्तेश्वर महादेव डोंगरगांव समिति के पदाधिकारी और सदस्यो सहित जिले से अधिकारी, समाज सेवियों को पदाधिकारी के रूप में शामिल किया गया. यहां पर्यटन और मेले के आयोजन को भव्यता से कराते हुए देश, प्रदेश एवं इससे भी व्यापक स्तर पर गुप्तेश्वर महादेव के धाम को आस्था का प्रमुख केन्द्र बनाने की बात पर बल दिया गया. बैठक से पूर्व यहां पहुंचे उद्योगपति, पदाधिकारी और अधिकारियों ने गुफा में प्रवेश कर रहस्यमय रास्तों का जायजा लिया और मातारानी के दरबार में जाकर पूजा अर्चना की. यहां गुफा में विराजी मॉ जगतजननी के दरबार के आगे पत्थरों की तंग सुरंगों से गुप्तेश्वर महादेव के धाम पहंचुने के मार्ग को देखकर इसे अद्भुत एवं भोलेनाथ का अलौकिक धाम होना बताया. जो अपने आप में आस्था का रोमांच भरने वाला शिवधाम बताया गया.

बैठक में प्रमुख रूप से भारत विकास परिषद से प्रकाशचंद बाघरेचा, नागरमल अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता, संजीव जायसवाल, राजेश रांगडाले, अन्यदाता संगठन अध्यक्ष मुरली मनोहर श्रीवास्तव, संयुक्त संचालक जबलपुर अखिल चौरसिया, सीएमओ भुवन लिल्हारे, उद्योगपति में जयेस परमार, मनीष नेमा, डाली दमाहे, अभिषेक मिश्रा, पवन पारधी, हरीश लिल्हारे, भुवन उपवंशी, सरपंच श्याम मड़ावी, सरपंच रामसिंह पंद्रे, धनराज सहारे, ब्रजलाल वासनिक, योगेश सोनवाने, पन्नालाल मड़ावी, किशोर अड़में, हेमेन्द्र सलामे, रमेश बनवाले, संदीप बिसेन, बाबुलाल, सुंदर लिल्हारे सहित अन्य ग्रामीण एवं श्रद्धालुगण उपस्थित थे.  

Web Title : INDIA DEVELOPMENT COUNCIL, DEVELOPMENT OF SHIVDHAM AND NEW BRANCH FORMED AT GUPTESHWAR MAHADEV DHAM