नपा कर्मियों की हड़ताल के सामने झुका प्रशासन,मांगो के निराकरण होने पर नपा कर्मियों ने की हड़ताल खत्म

बालाघाट. नपा के दैवेभो और स्थाई कर्मियों द्वारा मांगो को लेकर की जा रही हड़ताल के दूसरे दिन ही नपा प्रशासक एवं कलेक्टर दीपक आर्य ने हड़ताली कर्मियों से चर्चा की. इस दौरान नपा कर्मियों के अधिकांश मांगो के निराकरण की सहमति पर नपा कर्मियों ने अपनी हड़ताल खत्म की.  

गौरतलब हो कि 9 नवंबर से नपा के दैवेभो और स्थाई कर्मियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने से नपा की सफाई व्यवस्था से लेकर कई व्यवस्था अवरूद्ध हो गई थी. जिससे नगरवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा था. दीपावली के पहले नपा के दैवेभो और स्थाई कर्मियों की हड़ताल से ठप्प हुई सफाई व्यवस्था के कारण सोमवार को पूरे दिन शहरी क्षेत्र में सड़को से लेकर गलियों तक कचरा जमा रहा. वहीं घर-घर कचरा संग्रहण नहीं होने से नागरिकों को भी परेशानी उठानी पड़ी. यदि यह हड़ताल और लंबी चलती तो शहर में सफाई और कचरा संग्रहण के हालत खराब हो सकते थे. जिसको देखते हुए हड़ताल के दूसरे दिन आज 10 दिसंबर को नपा प्रशासक एवं कलेक्टर दीपक आर्य एवं हड़ताली नपा कर्मियों के प्रतिनिधि भामंसं जिलाध्यक्ष राजेश वर्मा और कर्मियों के बीच मांगो के निराकरण को लेकर चर्चा हुई. जिसमें प्रशासक एवं कलेक्टर दीपक आर्य ने स्थानीय समस्याओं में रूका वेतनमान देने, प्रतिमाह वेतनमान को समय पर देने, श्रमिकों को आगामी माह से कलेक्टर दर प्रदाय करने, विनियमित श्रमिको को नियमित तथा दैवेभो श्रमिकों की वरिष्ठता सूची और ईपीएफ राशि में नपा के अंशदान को जमा कराये जाने का भरोसा दिलाया. जिसके बाद हड़ताली नपा कर्मियों ने अपनी हड़ताल खत्म करने की घोषणा की. इस दौरान नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया, तहसीलदार रामबाबु देवांगन मौजूद थे.  

भारतीय मजदूर संघ जिलाध्यक्ष राजेश वर्मा ने कहा कि नपा कर्मियों की जायज मांगो को लेकर हमारी हड़ताल के बाद नपा प्रशासक एवं कलेक्टर दीपक आर्य और नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया ने हड़ताल का हल निकालने के लिए मांगो को लेकर नपा में चर्चा की. जिसमें उन्होंने प्र्रदेश स्तरीय मांगो को छोड़कर स्थानीय स्तर पर कर्मियों के वेतनमान  को जल्द और समय पर दिलाने, वर्ष 2007 से वर्ष 2014 तक की वरिष्ठता सूची को प्रदाय किये जाने, नपा के हैवी लायसेंस चालक को कुशल श्रमिक की दर प्रदाय करने और ईपीएफ में नपा के अंशदान को जमा कराये जाने का भरोसा दिलाया है, जिस पर नपा कर्मियों की हड़ताल खत्म कर दी गई है. नपा कर्मी बुधवार से अपने काम पर लौट जायेंगे.

Web Title : NOPA WORKERS END STRIKE IN FRONT OF NOPA WORKERS STRIKE ON REDRESSAL OF ADMINISTRATION, DEMANDS