चुनावी कर्मचारी मतदान: 10 हजार को पोस्‍टल बैलेट और 15 हजार को जारी होंगे ईडीसी

बालाघाट. जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने मंगलवार को नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन कराने की योजना को अंतिम रूप दिया. इसमें मतदाता जागरूकता अभियान के संबंध में बताया गया कि पिछले विधानसभा में जिन मतदान केंद्रों पर कम मतदान हुआ है. वहां तथा पूरे जिले में अलग-अलग विभागों के साथ मिलकर प्लानिंग की गई है. साथ ही इस बात पर भी विचार किया गया कि जिस मतदान केंद्र पर 100 प्रतिशत मतदान होगा. वहां के प्रभारी को स्वीप के तहत सम्मानित किया जाएगा. चुनाव में कम्युनिकेशन नोडल अधिकारी को निर्देश दिए गए है कि कंट्रोल रूम और कम्युनिकेशन टीम का तालमेल बनाया जाये. ताकि त्वरित जानकारी मिल सके. साथ ही दल के शामिल कर्मियों के मोबाइल नंबर्स का सत्यापन कार्य जल्द से जल्द करे. आईटी नोडल अधिकारी द्वारा सुविधा एप्प को राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों सहित अन्य नागरिकों के लिए सुलभ कराने के निर्देश दिए गए है. जबकि सी-विजिल एप्प का उपयोग के लिए संबंधित एफएसटी और एसएसटी दलों को भी प्रशिक्षित किया जाय.

पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी नोडल अधिकारी राजेश खोब्रागढ़े ने पीपीटी के माध्यम से पोस्टल बैलेट और ईडीसी जारी करने की प्रक्रिया और अब तक की गई तैयारी तथा आगे की जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध में बताया. उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के मतदान वाले संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दूसरे संसदीय क्षेत्र के मतदाता अधिकारी जो अन्य संसदीय क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात है. उन्हें फॉर्म-12 के साथ ड्यूटी आदेश के साथ संबंधित आरओ भेजेंगे. छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी जिसका नाम बालाघाट की मतदाता सूची में शामिल है, तो छिंदवाड़ा के आरओ द्वारा फॉर्म-12 एवं ड्यूटी आदेश के साथ भेजा जाएगा. इसी तरह बालाघाट में निर्वाचन कार्य कर रहे अधिकारी अगर प्रथम चरण के मतदान वाले संसदीय क्षेत्र के मतदाता है तो बालाघाट के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा फॉर्म-12 व ड्यूटी आदेश के साथ संबंधित आरओ को भेजेंगे. इसके पश्चात संबंधित आरओ संसदीय क्षेत्र का मतपत्र इस अधिकारी को जारी करेंगे. अधिकारी द्वारा उस मतपत्र का उपयोग तैनाती वाले जिले में स्थापित सुविधा केंद्र में कर सकेंगे. जिसे संबंधित जिले के आरओ द्वारा विशेष वाहन एवं सुरक्षा के साथ संबंधित संसदीय क्षेत्र में भेजेंगे.

पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी के सहायक नोडल अधिकारी ठाकरे ने बताया कि ईडीसी ऐसे शासकीय सेवक मतदाता को जारी किए जाएंगे. जो उसी संसदीय क्षेत्र के मतदाता है लेकिन मतदान के दिन अपनी ड्यूटी पर होंगे. उन्हें प्रारूप-12-क में जानकारी प्रस्तुत करना होगी. ऐसे करीब 15 हजार शासकीय सेवक हो सकते है. इसके अलावा प्रारूप-12-डी उन शासकीय सेवकों, और 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिंव्यांग मतदाता को जारी होंगे. जो मतदान केंद्र पर जाकर मतदान उसी दिन नही कर सकते है. ऐसे शासकीय सेवक अनिवार्य वोटर्स इलेक्शन सर्विस में आएंगे. जिसमें वाहन चालक, एमपीईबी, फायर ब्रिगेट और स्वास्थ्य सेवा ले शासकीय सेवक होंगे. प्रारूप- 12 डी जिन्हें जारी हो सकते है ऐसे सभी वर्ग कर 8 से 10 हजार होंगे. पोस्‍टल बैलेट 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता के अलावा, दिव्‍यांगजन मतदाता और अनिवार्य सेवा वाले शासकीय अमले को जारी होंगे.


Web Title : POSTAL BALLOTS TO BE ISSUED TO 10,000 AND EDC TO 15,000