प्रतिमा स्थापना की सामाजिक संगठनों ने की मांग, समर्थन में बंद रहा सब्जी बाजार, कलेक्टर के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

लांजी. नगर की सब्जी मंडी के समीप  तिराहा पर ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति स्थापना की मांग को लेकर भीम आर्मी, जम्मू मरारमाली समाज एवं अन्य सामाजिक संगठनों ने आज सब्जी मंडी मार्केट बंद रखकर अपना विरोध जताया है. सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि प्रतिमा स्थापना के लिए जो स्थान चयनित किया था, उसी स्थान पर रेस्ट हाऊस के सामने ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति स्थापना की जाए और उक्त चौक का नाम संविधान चौक के नाम पर रखा जाए. लांजी में महापुरूषों और आराध्य की प्रतिमा स्थापना को लेकर माहौल गर्म है. हालांकि प्रशासनिक अधिकारी एसडीएम ने साफ कर दिया है कि संस्कृति विभाग की गाईडलाईन पर ही कार्यवाही की जाएगी.  

मरार माली समाज के ब्लॉक अध्यक्ष मानिक लाल पांचे ने बताया की पूर्व में तत्कालीन राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे एवं पूर्व विधायक सुश्री हिना कावरे की अनुशंसा पर सब्जी मंडी चौक में महात्मा ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब आंबेडकर की संयुक्त रूप से मूर्ति स्थापित की जानी थी, लेकिन विगत 28 जून को कलार समाज के पदाधिकारियों द्वारा उक्त स्थान पर भगवान सहस्त्रबाहू की प्रतिमा स्थापना के लिए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया है और स्थगन आदेश समाप्त किये जाने की बात कहते हुए आगामी समय में आंदोलन की चेतावनी दी गई है. जिसकी जानकारी मिलने पर आज भीमआर्मी एवं मरारमाली समाज सहित अन्य समाज के लोगों द्वारा अपनी मांगों को लेकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया है.  

सब्जी मंडी की अध्यक्ष कलावती बाई ने कहा की सब्जी मंडी चौराहा में ज्योतिबा फुले एवं आंबेडकर की प्रतिमा स्थापना ही उचित निर्णय होगा. पूर्व में भी उक्त स्थान पर दोनो प्रतिमा स्थापना का प्रस्ताव पारित हो चुका है. उन्होने बताया की मरार माली समाज एवं भीमआर्मी सहित अन्य समाज के लोगों के निर्णय के साथ वह पूरा सहयोग करेंगे और जरूरत पडने पर आगामी समय में भी सब्जी मंडी बंद रखकर अपना विरोध जताएंगे.

भीमआर्मी एकता मंच के नगर अध्यक्ष आकाश गोस्वामी ने कहा की उक्त स्थान पर पूर्व से ही ज्योतिबा फुले एवं बाबा आंबेडकर की प्रतिमा स्थापना किया जाना प्रस्तावित है. यहां महात्मा ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर चौक को, संविधान चौक का नाम दिया जाना उचित निर्णय होगा.

इनका कहना है 

रेस्ट हाऊस के सामने एक तिराहा है उक्त स्थान पर भगवान सहस्त्रबाहू की प्रतिमा स्थापना करने के लिये कलार समाज के द्वारा नगर परिषद से प्रस्ताव पारित कर वहां भगवान सहस्त्रबाहू की मूर्ति स्थापित करने की मांग की गई थी. इसी तरह मरार माली समाज एवं अन्य समाज द्वारा उसी स्थान पर महात्मा ज्योतिबा फुले एवं बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर संविधान चौक का नाम दिए जाने की मांग की जा रही है. दोनो ही समुदाय के ज्ञापन मिले है. दोनो ही ज्ञापन के आधार पर संस्कृति संचानालय एवं संस्कृति विभाग द्वारा जो गाईड लाईन जारी की गई है. उस आदेश अनुसार विधि संगत निर्णय दिया जाएगा.

प्रदीप कौरव, एसडीएम लांजी


Web Title : SOCIAL ORGANIZATIONS DEMAND INSTALLATION OF STATUE, VEGETABLE MARKET CLOSED IN SUPPORT, SUBMIT MEMORANDUM TO SDM IN THE NAME OF COLLECTOR