भीमगढ़ बांध से पानी छोड़े जाने से वैनगंगा नदी में आया उफान, किरनापुर क्षेत्र के टापू बने ग्राम, खैरलांजी से महाराष्ट्र का संपर्क टूटा, बालाघाट पहुंची एनडीईआरएफ की टीम

बालाघाट. बालाघाट जिले में सोमवार की रात से हो रही लगातार बारिश मंगलवार की देररात तक जारी रही. जिससे पूरा जिला पानी-पानी हो गया था. दूसरी ओर बांधो से पानी छोड़े जाने के कारण वैनगंगा और सहायक नदियां उफान पर है, जिससे तटवर्ती ग्रामो में बाढ़ जैसे हालत अभी भी बने हुए है. हालांकि रात में भीमगढ़ बांध, मंगलवार को जलस्तर बढ़ने से राजीव सागर परियोजना बांध और पड़ोसी राज्यो के कोटरापाट तथा सिरपुर बांध के गेट खोलने से तटवर्ती ग्रामों को रात में खाली कराया गया था. देररात्रि वैनगंगा नदी से लगे बालाघाट अनुविभाग के कुम्हारी में एसडीएम गोपाल सोनी ने भीमगढ़ बांध से पानी छोड़े जाने के कारण वैनगंगा का जलस्तर बढ़ने से संभावित बाढ़ को देखते हुए तटवर्ती कुम्हारी के लगभग 56 लोगों को सुरक्षित स्थान में पहुंचाया. हालांकि अब घरो का पानी छटने लगा है, लेकिन खेतो में अब भी पानी भरा है.

जिले के खैरलांजी से महाराष्ट्र के तिरोड़ा और मोवाड़ से नागपुर ओर जाने वाले मार्ग के बीच पुलिया में ज्यादा पानी होने से इंटर डिस्ट्रिक्ट और स्टेट मार्ग बंद है. बालाघाट अनुविभाग क्षेत्र में बालाघाट से लामता, बालाघाट से गोंगलई मार्ग बंद है. जिससे वाहनों के आवागमन में परेशानी हो रही है. खासकर बालाघाट से गोंगलई मार्ग के पुलिया में पानी ज्यादा होने से बायपास मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया.  

जिले में 24 घंटे में 76. 6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. जो बारिश के सीजन में हुई अब तक की 24 घंटे में हुई बारिश से ज्यादा है. वहीं इस वर्ष जिले की सामान्य औसत वर्षा के निकट अब तक हुई वर्षा 1306. 3 मिलीमीटर तक पहुंच गई है.

प्रशासन ने जारी बयान में बताया कि बालाघाट नगर में वैनगंगा नदी का जल स्तर बढ़ने की स्थिति को देखते हुए नगर पालिका और राजस्व अधिकारियों द्वारा देर रात को मुनादी कराई गई है. नगर में गौरीशंकर वार्ड नं 1 के निवासियों को अलर्ट किया गया. साथ ही कलेक्टर मृणाल मीणा के निर्देशन में पूरे जिले में नदी नालों की निगरानी की गई. रात से बारिश थमने के बाद हालात सामान्य होने लगें है.

24 घंटे मंे बैहर में सबसे ज्यादा बारिश

जिले में बीते 24 घंटे में जिले में 76. 6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. जिसमें बैहर में सबसे ज्यादा 193. 6 मिलीमीटर और सबसे कम किरनापुर तहसील में 26. 2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. जबकि बालाघाट में 68. 8, वारासिवनी में 52. 3, लांजी में 30. 4, कटंगी में 65. 5, किरनापुर में 26. 2, खैरलांजी में 44. 3, लालबर्रा में 89. 0, बिरसा में 89. 2, परसवाड़ा 115. 2 और तिरोड़ी में 71. 1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. जो बीते वर्ष की तुलना में 55 मिलीमीटर ज्यादा है.  


Web Title : WAINGANGA RIVER SWELLS DUE TO RELEASE OF WATER FROM BHIMGARH DAM, VILLAGE BECOMES AN ISLAND IN KIRANPUR AREA