उपयुक्त ने तीसरी सोमवारी हेतु कांवरियां रूट लाईन का किया भ्रमण

देवघर (विजय सिन्हा) : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा कांवरियां रूट लाईन का भ्रमण कर श्रावणी मेला, 2018 की तृतीय सोमवारी हेतु किये गये व्यवस्थाओं एवं प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने हेतु किये जा रहे तैयारियों से संबंधित तथ्यों का अवलोकन किया गया.

इस दौरान उपायुक्त द्वारा पूरे रूटलाईन एवं कुमैठा स्टेडियम का निरीक्षण किया गया एवं कहा गया कि इस बार आने वाले सोमवारी को श्रद्धालुओं की काफी भीड होने की संभावना है.

ऐसे में आवश्यक है कि पहले से हीं पूरी तरह तैयार रहा जाय, ताकि भीड़ व्यवस्थापन में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. उन्होंने आगे कहा कि कुमैठा स्टेडियम में होल्डिंग प्वाइंट का निर्माण किया जाय, ताकि भीड़ बढ़ने पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो.

साथ हीं उनके द्वारा पुलिस अधीक्षक को निदेशित किया गया कि इन जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाय.

इसके अलावा मंदिर के अंदर भीड़ को किस तरह से व्यवस्थित करना है, जलार्पण के उपरांत श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकलने आदि विभिन्न बातों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा रूटलाईन में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं दण्डाधिकारियों को निदेशित किया गया कि किसी भी स्थिति में कहीं भी कतारबद्ध श्रद्धालुओं की कतार को एक से दो नहीं होने दिया जाय एवं भीड़ बढ़ने की स्थिति में कुमैठा स्टेडियम में बने होल्डिंग प्वाइंट का उपयोग किया जाय.

उपायुक्त द्वारा कांवरिया रूटलाईन में जिला प्रशासन द्वारा की गई सारी व्यवस्थाओं का अवलोकन कर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि सोमवारी हेतु सारी व्यवस्थाओं को और बेहतर कर लें. उपायुक्त द्वारा आगे निदेशित किया गया कि विभिन्न विभागों द्वारा कांवरिया पथ पर श्रद्धालुओं को दी जा रही सेवाओं को और भी दुरूस्त करा ली जाय. साथ हीं उन्होंने कहा कि अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्र, शौचालय, सूचना केन्द्र व साफ-सफाई आदि सभी को दुरूस्त कर लें, ताकि यहां आने वाले कांवरियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और वे सुखद अनुभूति लेकर अपने गंतव्य की और प्रस्थान करें.

साथ हीं उपायुक्त द्वारा सभी स्वयंसेवी संस्थाओं को भी निर्देश दिया गया कि श्रावणी मेला में तीसरी सोमवारी को अधिक भीड़ होने की स्थिति में उनके द्वारा अतिरिक्त मात्रा में नींबू-पानी, शरबत इत्यादि की व्यवस्था करके रखी जाए. साथ हीं संबंधित विभाग द्वारा पर्याप्त संख्या में डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, एंबुलेंस, अग्निशामक गाड़ी इत्यादि की व्यवस्था पूरे रूट लाइन में की जाए.

Web Title : KAVARIYA ROUTE LINE FOR THE THIRD MONDAY IN THE APPROPRIATE EXCURSION BY DC RAHUL KUMAR SINHA