यहां के दर्शन मात्र से ही भक्‍तों की सारी मनोकामना पूरी होती है

देवघर (विजय सिन्हा) : कहते है शिव की महिमा अपरम पार है. भगवान शंकर के दर्शन अगर बाबाधाम में हो जाए तो भक्त अपने आप को धन्य मानते है. बाबाधाम की एक खासियत यह भी है कि ज्योतिर्लिंग के दर्शन के अलावे भक्त 22 मंदिर यानि 24 अन्य देवी देवताओं के दर्शन करने दूर दराज से आते है.

यहां शिव के मंदिर के अलावे पार्वती मंदिर,गणेश मंदिर,संध्या, काल भैरव, मनसा, हनुमान मंदिर,सूर्य मंदिर सहित अनेक देवी देवताओं के दर्शन होते है.

इन सभी मंदिरों में से माता पार्वती का पूजा स्थल सबसे उपर है. ऐसे माना जाता है कि अगर भक्त बासुकीधाम में जल अर्पण नहीं कर पाते है तो पार्वती मंदिर में जल अर्पण कर सकते है.

ये सभी मंदिर ज्योतिर्लिंग के चारों ओर स्थित है और भक्त इस मनोरम दृश्य को देख भाव विभोर हो जाते है. बाबा मंदिर प्रांगण में ही सभी देवी देवताओं के दर्शन हो जाते है.

ये सभी 22 मंदिरों की मूर्तियां अति प्राचीन है और सभी मंदिर के गुम्बज के शीर्ष पर पंचशूल विराजमान है. कहा जाता है कि शिव के दर्शन के बाद इन मंदिरों के दर्शन से दोगुने फल की प्राप्ति के बराबर होती है. भक्त बाबा के दर्शन के बाद इन मंदिरों के दर्शन करना नहीं भूलते है.

Web Title : ONLY THE PHILOSOPHY OF THE DEVOTEES FULFILLS ALL THE DESIRES OF THE DEVOTEES AT BABADHAM