आगामी लोक सभा चुनाव, 2019 को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

देवघर (कार्यालय) देवघरः दिनांक-10. 02. 2019 को सूचना भवन सभागार में आगामी लोक सभा चुनाव, 2019 को लेकर ईवीएम, वीवीपैट एवं एएलएमटी का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं सभी प्रखण्डों के पर्यवेक्षक शामिल हुए. प्रभारी पदाधिकारी-सह-नोडल पदाधिकारी जिला पंचायती राज, देवघर श्री रणवीर सिंह, कार्यपालक दण्डाधिकारी, पाकुड़ श्री राम प्रवेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, जामताड़ा श्री कृष्ण नन्दन मिश्र द्वारा सभी को प्रशिक्षण दिया गया.

 प्रशिक्षण के माध्यम से आगामी लोक सभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्रशिक्षकों को तैयार किया जा रहा है. प्रभारी पदाधिकारी-सह-नोडल पदाधिकारी ने प्रशिक्षण की प्रक्रिया तथा तकनीक एवं सावधानियों के बारे में विस्तार से चर्चा की. प्रशिक्षण को सरल, रोचक तथा व्यवहारिक बनाने पर बल दिया गया. इस दौरान उन्हेांने कहा कि आगामी लोक सभा चुनाव को सफल एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशन में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आप सबों के लिए किया गया है. प्रशिक्षण के दौरान कार्यपालक दण्डाधिकारी, पाकुड़ श्री राम प्रवेश कुमार ने निर्वाचन प्रक्रिया एवं मतदान के बारे  में जानकारी उपलब्ध करायी एवं मास्टर टैªनरों को इवीएम व वीवीपैट जोड़ने का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया.   

इस दौरान प्रशिक्षकों ने मतदान के दौरान अपनायी जा रही प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी. साथ हीं उन्हें बतलाया गया कि लोक सभा चुनाव के दौरान सभी बूथों पर इवीएम, वीवीपैट मशीन का प्रयोग होगा. इसमें मतदाता को सात सेकेंड के लिए जिस प्रत्याशी को वोट दिया है, उसका निशान व सीरियल नंबर दिखेगा. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि मतदाता के मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे. इसी शंका को दूर करने के लिए चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है. सभी अधिकारी पहले राउंड में पूरा ध्यान लगाकर प्रशिक्षण ले ताकि आने वाले चुनावों के दौरान सभी मशीनों से अच्छी तरह से वाकिफ हो जाए.  


Web Title : TRAINING GIVEN FOR UPCOMING LOK SABHA ELECTIONS, 2019

Post Tags: