एक और प्रयास, रोटरी क्लब एवं धनबाद पुलिस के संयुक्त प्रयास से पब्लिक प्लेस, पुलिस, प्रेस कार्यालय समेत चौक चौराहों पर शुरू हुआ सेनिटाइजेशन कार्य

धनबाद. कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर समाजिक संस्था एक और प्रयास एवं धनबाद पुलिस के संयुक्त तत्त्वावधान में जारी पब्लिक प्लेस को सेनिटाइज करने के कार्य मे शनिवार से रोटरी क्लब ने भी अपनी ओर से सहयोग का हाथ बढ़ाया.  

पुलिसलाइन से सेनिटाइजेशन का कार्य शुरू हुआ. इसका शुभारंभ एसएसपी किशोर कौशल ने अपने हाथों से पुलिस लाइन बैरक को सेनिटाइज किया. यहाँ के बाद यह प्रक्रिया चौक चौराहों से होते हुए प्रेस क्लब पहुँची.  

एक और प्रयास, रोटरी क्लब एवं धनबाद पुलिस के संयुक्त प्रयास से सेनिटाइजेशन के लिए दो बड़े एक हजार लीटर कैपिसिटी के पावर स्प्रेयर (एक्सटर्नल) एवं 20 लीटर की क्षमता वाले छह हैंड स्प्रे (इंटर्नल) सहित मिस्ट ब्लोवर, फॉगिंग उपकरण की व्यवस्था की गई है. इस कार्य मे 12 ऑपरेटर लगे है.  

एक और प्रयास के अध्यक्ष मानस प्रसून ने बताया सेनिटाइजेशन के लिए सोडियम हाइपो क्लोराइड, किंग फॉक्स (बायर कंपनी) एलएम, प्रोपाइल केमिकल और पानी के मिश्रण से लिक्यूड तैयार किया जाता है.  

उन्होंने बताया 20 लीटर की क्षमता वाले मिस्ट ब्लोवर में मोटर इंक्लूडिंग है. जिसे चालू करने में ईंधन इस्तेमाल किया जाता है. इसे एक घण्टे लगातार चलाने में एक लीटर से ज्यादा पेट्रोल की खपत होती है. वही हैंड स्प्रे बैटरी से संचालित की जाती है. जिसमे केमिकल तैयार करने में उपरोक्त केमिकल का घोल बनाया जाता है.  

उन्होंने आगे बताया इस सेनिटाइजेशन का कार्य प्रेस, पुलिस कार्यालय सहित चौक चौराहों पर किया जा रहा है और यह कार्य निरन्तर लॉक डाउन अवधि तक चलाया जाएगा.  

एसएसपी ने बताया हम सभी जिस कोरोना महामारी से लड़ रहे है उसके संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में यह सेनिटाइजेशन का कार्य बेहद आवश्यक है. शहर में लगातार इस तरह का प्रयास नगर निगम के द्वारा भी चलाया जा रहा है वही समाजिक संस्थाओं का सहयोग भी सरहानीय है.  

मौके पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष विभाष सहाय, सचिव मनीष तायल, दिलीप तुलस्यान, विपिन कोठारी, देवेन तिवारी, विशाल कक्कर, नीरज कटेसरिया मौजूद हुए.