नामांकन से लेकर परिणाम घोषित होने तक अभ्यर्थी रखेंगे व्यय पंजी में खर्च का हिसाब

धनबाद : लोकसभा चुनाव 2019 में अभ्यर्थियों को नामांकन से लेकर चुनाव का परिणाम घोषित होने तक अपने खर्च का हिसाब व्यय पंजी में दर्ज करना होगा. लोकसभा चुनाव के दौरान हर अभ्यर्थी व्यय पंजी में सही खर्च दर्ज करेंगे. अभ्यर्थी द्वारा व्यय पंजी में दर्शाए गए खर्च का आकलन करने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड टीम, स्टैटिक सर्विस सर्विलांस टीम मौजूद है. यदि खर्च मेल नहीं खाएगा तो उस प्रत्याशी को नोटिस जारी किया जाएगा.

उपरोक्त निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने राजनीतिक पार्टियों के साथ आयोजित कार्यशाला में दिया. उन्होंने कहा कि हर अभ्यर्थी को तीन बार व्यय पंजी की जांच व्यय प्रेक्षक से करानी होगी. चुनाव में 10000 से अधिक का खर्च नकद नहीं बल्कि चेक या आरटीजीएस के द्वारा ही करना होगा.  

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान सभा, जुलूस, वाहन, प्रचार सामग्री इत्यादि के खर्च को भी व्यय पंजी में दर्शाना होगा. साथ ही हर खर्च का वाउचर बनाना होगा. वाउचर पर अभ्यर्थी को हस्ताक्षर करना होगा.

अभ्यर्थियों को वाहन, रैली, प्रिंटिंग इत्यादि पर हुए खर्चे की सिलसिलेवार सूची बनानी होगी.

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता आपूर्ति, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, उप समाहर्ता भूमि सुधार, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, आजसू, आरजेडी सहित अन्य राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि उपस्थित थे.