अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आरएस मोर काॅलेज में विविध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

धनबादः विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश पर धनबाद के गोविंदपुर स्थित आरएस मोर कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए. क्विज, नृत्य, संगीत, भाषण आदि कार्यक्रम कॉलेज सभागार में सम्पन्न हुए. समारोह की मुख्य अतिथि बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की कुलानुशासक (प्राॅक्टर) डॉ मीना श्रीवास्तव एवं धनबाद की डीएसपी सरिता मुर्मू थी.

 एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत हुआ आयोजन

कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज एनएसएस इकाई एवं एक भारत-श्रेष्ठ भारत इकाई के तत्वावधान में हुआ. शुभारंभ दीप प्रज्वलन से किया गया.

 कुछ ऐसा करें कि इतिहास के पन्नों में नाम अंकित हो : डीएसपी 

छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए धनबाद डीएसपी सरिता मुर्मू ने कहा कि आज यह बेहद गर्व का विषय है कि भारतीय सेना में महिलाओं को विशेष दर्जा प्राप्त हुआ है. साथ ही, विश्व कप क्रिकेट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची है. पी. वी. सिंधु, साइना नेहवाल जैसी खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रही हैं. उन्होंने छात्राओं से विशेष रूप से कहा कि वे अच्छे से पढ़ें, अच्छा भविष्य बनाएं एवं इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करें.   

जो बंदिशें महिलाओं पर लगी हैं, उन्हें तोड़ना होगाः प्राॅक्टर 

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर डॉ मीना श्रीवास्तव ने भी छात्राओं को संबोधित किया. उन्होंने छात्राओं से कहा कि समाज ने महिलाओं के लिए जो बंदिशें लगाई है, उन्हें छात्राओं को तोड़ना ही होगा. छात्राओं से उन्होंने अपने कंफर्ट जोन से बाहर आकर कार्य करने का आह्वान किया. डॉ श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि आज महिला एवं पुरुषों को साथ मिलकर चलने की जरूरत है.  

नारी महिषासुरमर्दिनी भी और ममता की मूरत भीः प्राचार्य 

आरएस मोर काॅलेज के प्राचार्य डाॅ प्रवीण सिंह ने कहा कि सभी के सहयोग से ही महिला-विकास संभव है. एक महिला को उसके सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक हर प्रकार के अधिकार आज देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि नारी कई तरह के दायित्व का निर्वहन करती है. वह महिषासुर मर्दिनी है, तो ममता की मूरत भी है.  

नृत्य-संगीत ने मन मोहा

कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. शीतल एवं मोइना के द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया. साथ ही, संथाली भाषा समूह के छात्र-छात्राओं द्वारा संथाली नृत्य प्रस्तुत किया गया.  

कल्याणी की कविता को मिली वाह-वाही

कॉलेज प्राचार्य डॉ प्रवीण सिंह की शोधार्थी कल्याणी के द्वारा एक मनमोहक कविता वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत की गई. मिताली गोराई द्वारा भी महिला सशक्तिकरण पर सारगर्भित वक्तव्य प्रस्तुत किया गया.  

कॉलेज प्राचार्य डॉ प्रवीण सिंह ने अंग वस्त्र एवं पौधा देकर अतिथियों का सम्मान किया. मंच संचालक डॉ0 कुहेली बनर्जी ने किया.   

इनकी रही उपस्थिति

इस मौके पर शुरुआत नामक स्टार्टअप के संस्थापक शांतनु बनर्जी एवं उनकी टीम, केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सिंफर) धनबाद के प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर अंजनी कुमार, व्यवस्थापक डॉ रत्ना कुमार, डॉ नीना कुमारी, डॉ शुभ्रा प्रधान, रागिनी शर्मा, स्नेहलता होरो, पूजा कुमारी, डॉ परमेश्वर महतो, डॉ राजेंद्र प्रताप, प्रो सुभाष दां, डॉ अमित प्रसाद, प्रो प्रकाश प्रसाद, प्रो सत्यनारायण गोराई, प्रो विनोद एक्का, प्रो त्रिपुरारी, प्रो मनोरंजन महतो, डॉ सूर्यनाथ सिंह, प्रो श्याम किशोर सिंह, प्रो इकबाल अंसारी, मोहम्मद शारिक, सुजीत मंडल एवं अन्य थे.