योग हमारी प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार: डॉ. प्रवीण सिंह

आर एस मोर कॉलेज परिसर में हुआ योगाभ्यास

धनबाद: विश्व योग दिवस के अवसर पर आर एस मोर कॉलेज, गोविंदपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) इकाई द्वारा महाविद्यालय परिसर में सामाजिक दूरी का अनुपालन करवाते हुए योगाभ्यास संपन्न कराया गया. विश्व योग दिवस पर आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज की  एन एस एस समन्वयक डॉ रत्ना कुमार द्वारा की गई.  

महाविद्यालय परिसर में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में प्राणिविज्ञान के सहायक प्राध्यापक प्रो सुभाष दां, कॉलेज के प्रधान सहायक शारिक, एस एन चौधरी, शंकर रविदास, एतवा टोप्पो, संतोष कुमार सुमन आदि उपस्थित थे.

विश्व योग दिवस पर कॉलेज परिवार को संबोधित करते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ प्रवीण सिंह ने कहा कि, योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है. यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है. मनुष्य और प्रकृति के बीच का सामंजस्य है. विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है. यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है. हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है. नित प्रतिदिन हमें योगभ्यास करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि, महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई योग के सम्बंध में जागरूकता अभियान चलाएगी ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो.