क्रूड आयल की नर्मी का फायदा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत-जानें आज की अपडेट

नई दिल्ली : कच्चे तेल की गिरती कीमतों से लोगों को पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत मिल रही है. भले ही पिछले दो दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही थीं, लेकिन आज किसी भी तरह की बढ़ोतरी कीमतों में नहीं की गई. आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70 रुपए 63 पैसे और डीजल की कीमत 64 रुपए 54 पैसे है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 76 रुपए 25 पैसे और डीजल 67 रुपए 55 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है.  

कोलकाता में पेट्रोल 72 रुपए 71 पैसे, जबकि डीजल 66 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर है. मध्य प्रदेश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73 रुपए 67 पैसे और डीजल की कीमत 65 रुपए 79 पैसे है. चेन्नई में पेट्रोल 73 रुपए 29 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल 68 रुपए 14 पैसे प्रति लीटर है.

क्रूड में गिरावट का फायदा

मांग में कमी और सप्लाई में बढ़ोतरी से क्रूड की कीमतों पर सीधा फर्क पड़ रहा है. इस समय कच्चे तेल की कीमतें 56 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ चुकी हैं. इधर, डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत हो रहा है और इससे क्रूड की कीमतों पर साफ दवाब दिख रहा है. जानकारों की मानें तो आगे भी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी रह सकती है इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम घट सकते हैं.

दो दिन से बढ़ रहे थीं कीमतें

कच्चे तेल की नरमी ने भले ही आज पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगा दिया लेकिन ये कीमतें पिछले दो दिन से लगातार बढ़ रही थीं. 17 दिसंबर को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 19 पैसे और 18 दिसंबर को 10 पैसे बढ़ी थीं.


Web Title : THE ADVANTAGE OF CRUDE OIL, THE RELIEF OF PETROL DIESEL PRICES LEARN TODAYS UPDATES

Post Tags: