जॉब इंटरव्यू के बाद इन संकेतों से जानें कि आपको ही मिलेगी जॉब

जब तक आप  जॉब इंटरव्यू क्रैक नहीं करतीं, तब तक आपको अच्छी जॉब नहीं मिल सकती. आप चाहे कितनी भी तैयारी करके जाएं, लेकिन आपसे कुछ भी पूछा जा सकता है. इतना ही नहीं, इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति सिर्फ सभी सवालों के सही जवाबों की ही अपेक्षा नहीं करता, बल्कि वह इंटरव्यू के दौरान ऐसी कई छोटी-बड़ी बातों को भी नोटिस करता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकती. कई बार ऐसा होता है कि आप सभी सवालों के जवाब सही देती हैं और आप उम्मीद करती हैं कि आपको जल्दी जॉब के लिए कॉल आएगी, लेकिन ऐसा वास्तव में होता नहीं है.

अगर आपने भी हाल ही में इंटरव्यू दिया है और आप जानना चाहती हैं कि आपको यह जॉब मिलेगी या नहीं तो आप कुछ संकेतों के जरिए इसे पहचान सकती हैं. दरअसल, कुछ ऐसे साइन्स होते हैं, जो यह बताते हैं कि आपने जॉब इंटरव्यू क्रैक कर लिया है और आपको जल्द ही हायर कर लिया जाएगा-

केजुअल बातचीत

अगर इंटरव्यू के दौरान सामने वाला व्यक्ति आपसे केजुअल बातचीत करना शुरू कर देता है तो यह आपके लिए एक अच्छा संकेत है. दरसअल, जब आप एक टीम के रूप में काम करती हैं तो कंपनी या मैनेजर के लिए आपके प्रोफेशनल स्किल्स के अलावा भी बहुत कुछ जानना जरूरी हो जाता है. इसलिए जब एक इंटरव्यूवर आपसे केजुअल बातचीत के जरिए आपकी पसंद-नापसंद जानने की कोशिश करता है तो इसका अर्थ है कि वह यह जानने की कोशिश कर रहा है कि आप टीम के साथ फिट बैठेंगी या नहीं.  

टीम मेंबर्स से मिलवाना

अगर इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूवर टीम के अन्य मेंबर्स के बारे में बात करता है या फिर आपको अचानक से किसी टीम मेंबर से मिलवाता है तो यह भी एक अच्छा संकेत है. इसका अर्थ है कि इंटरव्यूवर आपको पसंद कर रहा है और वह टीम मेंबर्स के अन्य सदस्यों से भी इस बारे में राय लेना चाहता है.

इंटरव्यू हो जाए लम्बा

कई बार ऐसा भी होता है कि आपका इंटरव्यू उम्मीद से कुछ ज्यादा ही लम्बा हो जाता है तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हो सकता है कि शुरूआती दौर में इंटरव्यूवर आपको पसंद कर रहा है और इसलिए वह गहराई से यह जानने का प्रयास कर रहा है कि आप उक्त पद के लिए एकदम सही कैंडिडेट हैं और आप लम्बे समय तक कंपनी के साथ जुड़कर काम करेंगी.

पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज

इंटरव्यूवर का बॉडी लैंग्वेज भी आपको सकारात्मक संकेत देता है. अगर आपको इंटरव्यूवर से पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज दिखाई दें तो यह भी एक संकेत है कि आपने जॉब इंटरव्यू क्रैक कर लिया है. अगर इंटरव्यूवर आपसे बातचीत के दौरान मुस्कुराए, आई कान्टैक्ट बनाता है या फिर आगे की तरफ झुककर बात करता है तो यह एक अच्छा संकेत है.

सैलरी के बारे में बातचीत

एक इंटरव्यूवर आपसे सैलरी के बारे में तभी बातचीत करता है, जब वह आपको हायर करने के बारे में सोचता है. अगर इंटरव्यू खत्म होने के बाद इंटरव्यूवर आपासे सैलरी और अन्य कंपनी बेनिफिट्स के बारे में बात करता है और आपको कंपनी की पॉलिसी के बारे में डिटेल से बता रहा है तो यह भी एक संकेत है कि शायद आपको जल्द हायर कर लिया जाएगा.

Web Title : AFTER THE JOB INTERVIEW, KNOW FROM THESE SIGNS THAT YOU WILL GET THE JOB

Post Tags: