हृदय और सामान्य रोग जांच शिविर में 472 मरीजों का उपचार, एक दर्जन से ज्यादा चिकित्सकों ने की रोगियों की जांच

बालाघाट. नगर में पहली बार हृदय रोग सहित सभी बीमारियों के लिए मध्य भारत से पहुंचे एक दर्जन से अधिक चिकित्सको ने आज 19 मई को निःशुल्क हार्ट एवं स्वास्थ्य जांच शिविर में 472 मरीजो का उपचार किया और कई तरह की जांच, परामर्श एवं दवाओं का निःशुल्क वितरण किया गया. शिविर का आयोजन नया सराफा स्थित सांई कृपा चतुरमोहता हॉस्पिटल में किया गया है.  

शिविर के प्रभारी हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सी. एस. चतुरमोहता ने बताया कि इस शिविर में हृदय रोगियों का ब्लड प्रेशर, शुगर, ईसीजी, हार्ट का सबसे महंगा टेस्ट इको टेस्ट हिमोग्लोबिन एवं अन्य कई तरह की जांचे एक साथ की गई. जिसमें नागपुर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. पंकज राउत द्वारा रोगियों की जांच कर उन्हें परामर्श दिया गया. शिविर में इटली में एमसीएस करने के बाद अहमदाबाद, दिल्ली और अब रायपुर में कैंसर अस्पताल में अपनी सेवायें दे रहे बालाघाट की माटी में जन्में हिन्दूस्तान में केंसर रोग के लिए रोबेटिक सर्जरी करने वाले डॉ. अर्पण चतुरमोहता के अलावा डायबिटीज के विशेषज्ञ नागपुर के डॉ. विकास गुप्ता, मुत्र रोग सर्जन डॉ. शब्बीर रजा, रक्त विकार के लिए पहली बार हेमोट्रोलाजिस्ट डॉ. ललित राउत, स्त्री रोग एवं बंधत्व निवारण विशेषज्ञ डॉ. दर्शना चतुरमोहता, ब्रेन सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. संदीप इरटवार एवं जनरल सर्जन डॉ. निर्मल पटले सहित बालाघाट के चिकित्सको ने भी शिविर में अपनी सेवायें दी.  

मिली जानकारी अनुसार शिविर का आयोजन स्व. कालूराम बाफना एवं स्व. चंद्रेश बाफना की स्मृति में श्रीमती मालतीदेवी ज्ञानचंद बाफना परिवार के सौजन्य से महावीर इंटरनेशनल एवं नया सराफा दुर्गा उत्सव समिति की ओर किया गया था. शिविर में मरीजों की जांच के साथ ही पहुंचने वाले मरीजो के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी आयोजको द्वारा की गई थी.  

शिविर के समापन के बाद शिविर का आयोजन कराने वाले समाजसेवी ज्ञानचंद बाफना का सम्मान किया गया. सम्मान स्वरूप उन्हें शॉल और सम्मान पत्र भेंट किया गया. इसके अलावा शिविर में सेवायें देने वाले बाहर से आये विशेषज्ञ चिकित्सक एवं जिले के चिकित्सकों का सम्मान महावीर इंटरनेशनल एवं नया सराफा दुर्गा उत्सव समिति की ओर किया गया.  

शिविर और सम्मान कार्यक्रम के दौरान महावीर इंटनेशनल के वरिष्ठ पदाधिकारी सोहन वैद्य ने महावीर इंटरनेशनल द्वारा किये जा रहे सेवाभावी कार्यो की जानकारी देते हुए बाहर से पहुंचे चिकित्सकों से समाज सेवा के क्षेत्र में सहयोग देने का अनुरोध किया. नागपुर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. पंकज राउत ने कहा कि सेवा ही जीवन का धर्म है, जिसका कोई मोल नहीं होता है और पृथ्वी मंे केवल इंसान को ही भगवान ने सेवा का अवसर दिया है. उन्होंने कहा कि हद्रयरोग लगातार बढ़ रहा है, जिसके कई कारण है. जिसका समय पर उपचार ही बचाव है. समाजसेवी ज्ञानचंद बाफना ने स्वास्थ्य सेवा में हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिलाया.  

कार्यक्रम में वीर सोहन वैद्य, वीर सुशील जैन, महेन्द्र भाई टांक, राकेश सचान, प्रणव पटेल, अमर लोढ़ा, आशीष चौरड़िया, धीरज सुराना, मयंक चौरड़िया, राहुल चौरड़िया, राहुल शर्मा, नीरज सुराना सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे.


Web Title : 472 PATIENTS TREATED IN CARDIAC AND GENERAL DISEASE INVESTIGATION CAMP, MORE THAN A DOZEN DOCTORS INVESTIGATED