अंतिम छोर के व्यक्ति तक कांग्रेस सेवादल ने पहुंचाई जरूरत की सामग्री, आदिवासी अंचल में पहुंचा कांग्रेस सेवादल, जिले में जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच रही राहत-सौरभ

बालाघाट. नाम के अनुरूप काम करते हुए कांग्रेस सेवादल ने कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई एवं प्रदेश अध्यक्ष सत्येन्द्र यादव के निर्देश पर 11 मई को जिले के किरनापुर क्षेत्र अंतर्गत आदिवासी अंचल कोसमारा, कोसमदेही, अतरिया, भक्कुटोला, टडामटोला, मेंडरा, पेंदीटोला और सिर्री में निवासरत आदिवासी 600 परिवारों को राहत सामग्री के रूप में चांवल, दाल, पोहा, मॉस्क, सेनेटाईजर, साबुन, नमक, तेल, सब्जी में कद्दु, ग्वारफली, आलु और प्याज की एक किट बनाकर वितरण किया गया. राहत सामग्री का वितरण कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी, उपाध्यक्ष राधेश्याम सिंघनधुपे, यंग बिग्रेड जिलाध्यक्ष जितेन्द्र मोनु भगत के नेतृत्व एवं मौजूदगी में कांग्रेस सेवादल कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया.

इस अवसर पर कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी ने कहा कि कांग्रेस सेवादल, कोविड-19 से निपटने किये गये लॉक डाउन के बाद लगातार सेवाकार्याे में जुटा है. जहां पीड़ित मानवता के सेवार्थ कांग्रेस सेवादल द्वारा पूर्व में जिला चिकित्सालय में रक्त की कमी की जानकारी के बाद जिला चिकित्सालय में 31 यूनिट रक्तदान किया गया. इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर भी प्रशासनिक निर्देशों का पालन करते हुए सेवा कार्य किये जा रहे है. उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं से जानकारी मिली थी कि किरनापुर क्षेत्र के उक्त आदिवासी ग्रामों में निवासरत अंतिम छोर के व्यक्ति को न तो अब शासन, प्रशासन न ही किसी समाजसेवी की मदद पहुंच सकी है, जिसके कारण आदिवासी ग्रामीण, लॉक डाउन के बाद काम धंधे बंद होने से जरूरत की सामग्री के लिए मोहताज है. जिसके बाद कांग्रेस सेवादल, ने यहां पहुंचकर गरीब आदिवासी परिवारो को राहत सामग्री का वितरण किया गया.  

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय और शहरी क्षेत्र से लगे अंचलो में ही शासन, प्रशासन और समाजसेवियों द्वारा प्रभावित जरूरतमंद और गरीब लोगांे को राहत सामग्री का वितरण किया जा रहा है, जबकि आज भी जिले के अधिकांश दूरस्थ ग्रामीण अंचलो में प्रभावित अंतिम छोर के व्यक्ति, राहत सामग्री से महरूम है. जिले में जरूरतमंदों तक राहत सामग्री नहीं मिलने से उनके लिए दो जून की रोटी के भी लाले पड़े हुए है. कांग्रेस सेवादल निरंतर ऐसे प्रभावित क्षेत्रो में पहुंचकर उन्हें राहत सामग्री पहुंचाने का काम कर रहा है.  

कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी ने बताया कि राहत सामग्री का वितरण कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजा सोनी, युवा कांग्रेस कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नितिन भोज, कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष रिकाब मिश्रा, देवेश गौतम, मनीष कुशवाह, लालबर्रा ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरवार एवं एनएसयूआई जिलाध्यक्ष दयाल वासनिक के सहयोग से किया गया.  

कांग्रेस सेवादल उपाध्यक्ष राधेश्याम सिंघनधुपे और यंग बिग्रेड जिलाध्यक्ष जितेन्द्र मोनु भगत ने कहा कि सेवा का कार्य निरंतर जारी रहेगा और आगामी समय में भी प्रभावित लोगांे तक राहत सामग्री पहुंचाने का कार्य, कांग्रेस सेवादल द्वारा किया जायेगा. पदाधिकारीद्वय ने बताया कि किरनापुर क्षेत्र के उक्त ग्रामों में राहत सामग्री वितरण के दौरान, आदिवासी ग्रामीणों से चर्चा के दौरान पता चला कि ग्राम के अधिकांश आदिवासी ग्रामीणों के राशन कार्ड ही नहीं बने है. जिसके कारण, कोविड-19 में लॉक डाउन के बाद जो राहत शासन, प्रशासन द्वारा राशनकार्डधारियों को पहुंचाई गई है, वह राहत इन्हें नहीं मिली है. जिससे प्रशासन से हमारी मांग है कि उक्त ग्रामों में राशन कार्ड से वंचित ग्रामीणों का राशन कार्ड बनाया जायें, ताकि उन्हें भी शासन, प्रशासन की योजनाओं के तहत राशन की सामग्री उपलब्ध हो सके.

इस दौरान जिला महासचिव सुरेन्द्र ठाकरे, किरनापुर सेवादल ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश पांचे, ऋषिकेश भास्कर, ओमप्रकाश मरठे, राजेन्द्र बिसेन, तिलक पांचे, इशूलाल खरे, राहुल बिसेन, प्रफुल नेवारे, संजय ठाकरे, लखन मानकर, श्री इनवाती, श्री नाकतोड़े, कोसमदेही सरपंच प्रतिनिधि परसराम अडमे, सुनील नाकतोड़े, गगन फुंडे, मनीष पटले, निलेश बिसेन, दिनेश बिसेन, देवेन्द्र तुरकर के साथ कांग्रेस सेवादल पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को कोविड-19 से निपटने बताये गये शासन, प्रशासन के निर्देशों का पालन करने के लिए भी जागरूक किया गया.


Web Title : CONGRESS SERVICE TEAM TO LAST MILE PERSON, THE MATERIAL NEEDED, THE CONGRESS SERVICE TEAM IN THE TRIBAL ZONE, THE RELIEF NOT REACHING THE NEEDY IN THE DISTRICT SAURABH