तीन दिनों बाद भी बाघ के शिकार के आरोपियों का सुराग नहीं, जांच टीम के हाथ खाली, पीसीसीएफ ने तलब की मामले की रिपोर्ट

बालाघाट. वारासिवनी क्षेत्र के सावंगी अंतर्गत तुमड़ीटोला के कासनाला में 17 मार्च को बाघ का शव क्षत-विक्षत हालत में पड़ा मिला था. जिसके पंजे, जबड़े के दांत और पूंछ के बाल गायब थे. वहीं क्षत-विक्षत हालत मंे मिले बाघ के पीएम की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट से यह सामने आया था कि बाघ की मौत विद्युत करेंट से हुई है. चूंकि जिस तरह से बाघ की मौत और उसके अंगो को काटा गया था. उससे साफ था कि किसी ने बाघ का शिकार किया है. जिसकी जांच के लिए जबलपुर एसटीएफ की टीम डॉग स्कॉड के साथ दो दिनो से क्षेत्र में सर्चिंग कर रही है लेकिन घटना के तीन दिनो बाद भी बाघ के शिकार को लेकर कोई सुराग, जांच टीम को हाथ नहीं लगा है. वहीं मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीसीसीएफ ने इस मामले की पूरी रिपोर्ट तलब की है.  

गौरतलब हो कि वारासिवनी वननिगम से लगे राजस्व क्षेत्र के सावंगी तुमड़ीटोला के कासनाला मंे 17 मार्च को बाघ का शव क्षत-विक्षत हालत में मिला था. जिसके पंचनामा और पीएम के बाद यह पता चला था कि मृत बाघ, लगभग ढाई वर्षीय नर बाघ था. जिसके जबड़े के ऊपर के दो दांत, पंजे और पंूछ के बाल गायब थे. वन अमले द्वारा बाघ का शव 5-6 दिन पुराना होने की बात कही थी. बाघ के शिकार और निर्ममता से उसके अंगो को निकालने की गंभीर घटना को देखते हुए जबलपुर एसटीएफ की 5 सदस्यीय टीम, बालाघाट पहंची थी. जिसने सोमवार को घटनास्थल के आसपास के लगभग आधा दर्जन गांव सावंगी, तुमड़ीटोला, खापा, बोदलकसा, धानीटोला और डोरली मंे निगम अमले के साथ सर्चिंग की. जांच का दायरा भी बढ़ाया गया लेकिन बाघ के शिकार से जुड़ा कोई सुराग, अब तक नहीं मिला है.  

इस घटना के बाद यह बताया जा रहा है सावंगी से खापा क्षेत्र में विगत कुछ समय से मादा बाघ, जिन दो शावकांे के साथ घूम रही थी. उसमें कोई नर शावक है, लेकिन पीएम रिपोर्ट में शावक जैसे शब्द का कोई जिक्र नहीं किए जाने की बात सामने आई है. जिससे अभी साफ तौर पर यह नहीं माना जा सकता कि मादा बाघ के साथ घूम रहे दो शावकों में एक शावक, मृत शावक है.  आशंका यह भी है कि किसी अन्य जगह बाघ का शिकार कर उसके पंजे, दांत और बाल निकालने के बाद शिकारियों ने उसके शव को बहते पानी में फेंक दिया, जो बीते दिनों हुई बरसात के कारण बहते हुए शव कासनाला में आकर दिखाई दिया. फिलहाल विभागीय अमला, बाघ से जुड़े हर पहलुओं की जांच कर रहा है.


Web Title : EVEN AFTER THREE DAYS, THERE IS NO TRACE OF THE ACCUSED OF TIGER POACHING, THE HANDS OF THE INVESTIGATION TEAM EMPTY, PCCF SUMMONED THE REPORT OF THE CASE