लामता क्षेत्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, चना, गेंहू, सरसो की फसल प्रभावित, चितिंत किसान

लामता. जिले में विगत तीन दिनों से शाम के बाद मौसम मंे एकाएक परिवर्तन के कारण तेज आंधी तूफान, बारिश और ओले गिर रहे है. लगातार तीन दिनों से शाम से तेज बारिश होने से नदी-नालों का जलस्तर भी बढ़ गया है. वहीं खेतो में पककर खड़ी चना, गेहूं और सरसो की फसल को नुकसान पहुंचा है. मौसम से फसलो पर पड़े असर ने किसानों के माथे की चिंता की लकीरे खींच दी है.

मौसम परिवर्तन के कारण लामता क्षेत्र में बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि से किसानों के खेतो में लगी गेहूंख् चना, सरसो,लखोड़ी जैसे फसल पर बेहद बुरा असर पड़ा है. किसानों का कहना है कि बारिश और ओले से रबी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है. जिससे किसानों को चिंता सता रही है कि फसल बर्बाद होने पर रबी फसल में लिया गया खाद, बीज का कर्ज कैसे पटाएंगे औ कैसे परिवार का गुजारा करेंगे.

किसानों को समझ नही आ रहा है कि वह क्या करें. गत दिनों से हो रही बारिश और आसमानी गड़गड़ाहट के साथ गिरे ओलो ने रबी की अच्छी फसल की खुशी को गम में बदल दिय है. हालांकि अब तक कृषि विभाग ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का कोई आंकलन जारी नहीं किया है, लेकिन पूरे जिले में मौसम परिवर्तन के चलते रबी की फसल के प्रभावित होने की बात कही जा रही है. अब देखना है कि प्रशासन किसानों की क्या मदद करती है. मौसम में अपनी फसल को बर्बाद होते देख किसानों को यदि जल्द ही राहत नहीं मिली तो किसान के लिए जीना दूभर हो जाएगा.


Web Title : HAILSTORM WITH HEAVY RAINS IN LAMTA REGION, GRAM, WHEAT, MUSTARD CROPS AFFECTED, WORRIED FARMERS