समीक्षा बैठक में अनुपस्थित आलेझरी एवं जानुपर के प्राचार्यों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश

बालाघाट. अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने 16 मार्च को विभिन्न विभागों के आहरण संवितरण अधिकारियों की बैठक लेकर आगामी तीन माह में सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण एवं मृत हो चुके कर्मचारियों के परिवार पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की. बैठक में जिला पेंशन अधिकारी अंजनीश पन्द्रे, श्री कटरे एवं लंबित पेंशन प्रकरण वाले विभागों के आहरण संवितरण अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में माह मार्च, अप्रैल एवं मई 2021 में सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा के दौरान अपर कलेक्टर  फ्रेंक नोबल ए ने कहा कि न्यायालयीन एवं वसूली के प्रकरणों को छोड़कर शेष कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण सेवानिवृत्ति के पूर्व नियत समय सीमा में जिला पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं होने पर संबंधित आहरण संवितरण अधिकारी का वेतन रोक दिया जायेगा. सबसे ज्यादा शिकायतें सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों के पेंशन प्रकरणों को लेकर आती है. कार्यालय प्रमुख एवं आहरण संवितरण अधिकारी की पूरी जिम्मेदारी है कि वह सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी का पेंशन प्रकरण समय सीमा में पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करें. जिससे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के साथ ही समस्त भुगतान हो सके और उसकी पेंशन प्रारंभ हो सके.

अपर कलेक्टर नोबल ने कहा कि किसी भी कर्मचारी को सेवानिवृत्त होने के बाद पेंशन आदि के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने की स्थिति नहीं आना चाहिए. इसी प्रकार मृत हो चुके शासकीय सेवकों के परिवार पेंशन के प्रकरण अनावश्यक लंबित नहीं रहना चाहिए. आहरण संवितरण अधिकारी एवं कार्यालय प्रमुख की लापरवाही के कारण पेंशन प्रकरण के लंबित रहने पर उनके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जायेगी. आगामी तीन माह में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण तत्काल पेंशन कार्यालय में जमा करायें.

अपर कलेक्टर नोबल ने बैठक में आलेझरी के संकुल प्राचार्य संजय पांडे एवं जानपुर के प्राचार्य सुभाष ठाकरे के उपस्थित नहीं होने पर उनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये है और उन्हें 17 मार्च को शाम तक लंबित पेंशन का निराकरण कराने के लिए उपस्थित होने कहा है, अन्यथा उनके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है.


Web Title : IN THE REVIEW MEETING, INSTRUCTIONS FOR DEDUCTING ONE DAYS SALARY OF PRINCIPALS OF ABSENT ALEJHARI AND JANUPAR