पोस्टल बैलेट से पत्रकार सावित्री ने किया पहला मतदान, प्रथम चरण में सुविधा केंद्र के माध्यम से कराया गया मतदान, चलित मतदान केन्द्रो में 1875 मतदाताओं ने किया मतदान

बालाघाट. भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार मीडिया, पत्रकारों की चुनाव में अत्यावश्यक सेवा मानते हुए पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोटिंग करने की सुविधा दी. प्रदेश में इस सुविधा से पहला मतदान पत्रकार, श्रीमती सावित्री दानी ने किया. एक निजी चैनल की रिपोर्टर श्रीमती दानी ने आयोग का आभार जताते हुए बताया कि आयोग ने यह अच्छी सुविधा दी है. इसकी प्रक्रिया भी बड़ी सरल है. अब हम मतदान दिवस के दिन कवरेज के लिए किसी भी विधानसभा में जा सकते है. अन्यथा स्वयं की वोटिंग के कारण कवरेज करना थोड़ा मुश्किल होता था. मतदान अधिकारियों ने भी सुविधा केंद्र में इस नई व्यवस्था के माध्यम से किस तरह मतदान करना होगा. बड़े अच्छे से समझाया.  

ज्ञात हो कि बालाघाट में प्रदेश में प्रथम चरण में मतदान 19 अप्रैल को मतदान होगा. प्रथम चरण में मतदान वाली किसी भी संसदीय सीट पर अब तक अत्यावश्यक सेवा वाले मतदाताओ की वोटिंग नही हुई है. जिला जनसंपर्क अधिकारी पुष्पेंद्र वास्कले ने बताया कि ऐसे संचार प्रतिनिधि जिन्हें आयोग ने अधिकृत किया होगा, उन्हें ही इस सेवा के माध्यम मतदान करने का अवसर दिया जाएगा. पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान के लिए 22 मार्च को प्रशिक्षण आयोजित किया गया. जिसमें संचार प्रतिनिधियों को पोस्टल बैलेट की पूरी व्यवस्था समझाई गईं. नोडल अधिकारी पोस्टल बैलेट राजेश कुमार खोब्रागढ़े, ने बताया कि पत्रकारों ने वास्तविक मतदान दिवस 19 अप्रैल को कवरेज की व्यस्तता के कारण पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए प्रारूप-12-डी से मतदान करने की सहमति दी. जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मंगलवार से गुरुवार तक अत्यावश्यक सेवा में शामिल विभागों के लिए सुविधा केंद्र के माध्यम से मतदान कराने के लिए कलेक्टर कार्यालय स्थित कक्ष क्रमांक-102 में सुविधा केंद्र बनाया गया. मंगलवार को पहले दिन कुल 29 मतदाताओ ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया. वहीं इस माध्यम से वोटिंग करने वाले विभागों में मीडिया के अलावा एमपीईबी और नगर पालिका की शाखा फायर ब्रिगेड के कुल 109 मतदाता है. जो मतदान के दिन महत्वपूर्ण कार्यो में संलग्न रहेंगे.

चलित मतदान केंद्रों पर 1875 मतदाताओं ने किया मतदान

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बालाघाट में रविवार और सोमवार को 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए चलित मतदान केंद्र बनाए गए. पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया कि दो दिनों में 1875 मतदाताओं ने अपने मतदाधिकार का चलित मतदान केंद्रों पर मतदान किया. मतदाताओ से सहमति ली गई कि वे मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे या चलित मतदान केंद्र के माध्यम से मतदान करेंगे. ऐसे 1943 मतदाताओं ने चलित मतदान केंद्रों पर मतदान करने की सहमति दी थी. पहले दिन रविवार को 85 वर्ष से अधिक आयु के 606 मतदाताओं में से 573 ने तथा 391 दिव्यांगजन मतदाताओं में से 386 मतदाताओं ने मतदान किया. जबकि दूसरे दिन सोमवार को 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल 1189 में से 1133 और 754 दिव्यांगजन मतदाताओं में से 742 मतदाताओं ने मतदान किया. इस तरह दो दिनों में चलित मतदान केंद्रों के माध्यम से 1943 में 1875 मतदाताओं ने मतदान किया.


Web Title : JOURNALIST SAVITRI CAST HER FIRST VOTE THROUGH POSTAL BALLOT, VOTING WAS CONDUCTED THROUGH FACILITATION CENTER IN THE FIRST PHASE, 1875 VOTERS VOTED IN MOBILE POLLING STATIONS