सामाजिक परंपरा निभाने के दौरान मामुली धक्का पर हत्या!, पुलिस कर रही मामले की जांच

बालाघाट. दीपावली पर्व के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के बाद अहिर समाज द्वारा परंपरानुसार मनाए जाने वाले त्यौहार की शुरूआत हो जाती है. जिसके पहले ग्रामीण क्षेत्र में ढार (एक तरह से पूजन का प्रतिक) बांधने का काम किया जाता है. जिसके पूजन के बाद अहिर समाज द्वारा घर-घर में अहिर परंपरा का निर्वहन करते हुए दीपावली की बधाई दी जाती है. जिसके पूर्व ढेर बांधने की परंपरा निभाई जा रही थी और अहिर समाज के साथ खुरसोड़ा निवासी 42 वर्षीय दिनेश पिता पतिराम यादव भी प्रमोद मड़ावी के घर पहुंचा था. जिनके घर से ही खिलिया मुठिया में पूजन के लिए आरती लाई जाती है. जहां रात्रि में अहिर समाज के लोगों के साथ दिनेश भी पहुंचा था, जहां उसे देव (भक्ति की धुन में झूमना) आने लगा. इसी दौरान उसका धक्का प्रमोद मड़ावी को लग गया और वह गिर गया. जिससे आवेशित प्रमोद मड़ावी ने उसके सिर पर डंडे से हमला कर दिया. जिसके कारण दिनेश घायल हो गया. जिसे तत्काल ही उपचारार्थ लामता अस्पताल ले जाया गया. जहां प्राथमिकी उपचार के बाद उसे रिफर पर परिजन, देररात्रि जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे थे. जिसकी यहां इलाज के दौरान मौत हो गई. भाई दिलीप यादव ने घटना वृतांत बताते हुए कि प्रमोद मड़ावी ने धक्का लगने के कारण भाई दिनेश यादव पर डंडे से हमला किया था.

मृतक दिनेश यादव की तहरीर मिलने के बाद अस्पताल चौकी पुलिस ने शव बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है. बताया जाता है कि दिनेश के तीन छोटे-छोटे बच्चे है, जिसकी मौत, प्रमोद मड़ावी के डंडे से हमला करने के कारण हुई है, फिलहाल इस मामले में अस्पताल चौकी पुलिस द्वारा मामले की अग्रिम जांच के लिए डायरी लामता भिजवाई जा रही है.  

इनका कहना है

मृतक के भाई ने बताया कि विगत रात्रि में समाज द्वारा निभाई जाने वाली ढार बांधने की परंपरा के निर्वहन के दौरान पूजा की आरती को लेने गए थे. जहां दिनेश यादव को देव आने पर उसका धक्का प्रमोद मड़ावी को लग गया. जिससे प्रमोद ने लकड़ी से दिनेश के साथ मारपीट की. जिसे लामता अस्पताल से रिफर पर लाया गया था. आज सुबह मृतक की अस्पताल से तहरीर मिलने के बाद शव को बरामद कर पंचनामा कार्यवाही कर शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है. मामले की अग्रिम जांच के लिए मर्ग डायरी, लामता थानाा भेजी जा रही है.

शिवदयाल पटले, एएसआई, प्रभारी अस्पताल चौकी


Web Title : MAN KILLED FOR MINOR PUSH WHILE PERFORMING SOCIAL TRADITIONS, POLICE INVESTIGATING CASE