मंत्री कावरे ने किया 5 क्षेत्र में 2.09 करोड़ रुपये की नलजल योजनाओं का शिलान्‍यास,गरीबों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाकर पुण्य कमायें शासकीय सेवक-कावरे

बालाघाट. केन्द्र एवं राज्य की सरकारें आम जन एवं गरीबों के कल्याण के लिए निरंतर काम कर रही है. शासकीय सेवकों की जिम्मेदारी है कि वे शासन की योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचायें और सभी पात्र लोगों को उनका लाभ दिलायें. गरीब, कमजोर एवं विकास की दौड़ में अंतिम छोर पर खड़े लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना एक तरह से जनसेवा और पुण्य का काम है. शासकीय सेवकों को मानव सेवा का यह पुण्य कमाने के लिए तत्परता से काम करना चाहिए. यह बातें मध्‍यप्रदेश शासन के राज्‍य मंत्री आयुष (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग  रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने 4 जनवरी को जल जीवन मिशन योजनांतर्गत बालाघाट विकासखण्‍ड के ग्राम नवेगांव एवं खुरसोड़ी में 05 ग्रामों में बनने वाली 2 करोड़ 09 लाख 60 हजार रुपये की रेट्रोफिटिंग नल-जल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कही.

मंत्री श्री कावरे ने ग्राम नवेगांव में आयोजित कार्यक्रम में नवेगांव की 41 लाख 48 हजार रुपये, भमोड़ी की 35 लाख 59 हजार रुपये, चिचगांव की 43 लाख 07 हजार रुपये एवं ग्राम खुरसोड़ी में आयोजित कार्यक्रम में खुरसोड़ी की 39 लाख 50 हजार रुपये एवं ग्राम नैतरा की 49 लाख 96 हजार रुपये की रेट्रोफिटिंग नल-जल योजना निर्माण के लिए भूमिपूजन किया. इस दौरान उन्होंने ग्राम खुरसोड़ी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 24 लाख रुपये की लागत से निर्मित उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का लोकार्पण भी किया.  

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की जनता से उन्हें अपना प्रतिनिधि चुनकर मध्यप्रदेश शासन में मंत्री बनने का अवसर दिया है. परसवाड़ा क्षेत्र का प्रतिनिधि एवं मंत्री होने के नाते अब उनकी जिम्मेदारी है कि वे अपने इस क्षेत्र को विकास योजनाओं का भरपूर लाभ दें. उनके प्रयासों से परसवाड़ा क्षेत्र के 62 ग्रामों के लिए 27 करोड़ 40 लाख रुपये की रेट्रोफिटिंग नल-जल योजनाओं को मंजूरी मिली है. इतनी अधिक संख्या में रेट्राफिटिंग नल-जल योजनाओं के लिए किसी और विधानसभा क्षेत्र में मंजूरी नहीं मिली है.

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2024 तक हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है. लेकिन हमने परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में इस लक्ष्य को वर्ष 2022 में ही हासिल करने का लक्ष्य रखा है. इन योजनाओं के पूर्ण होने पर गांव के हर घर में पीने के लिए शुद्ध पेयजल मिलने लगेगा और महिलाओं को हेंडपंप पानी भरने के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पहले हर घर में शौचालय बनवाने की योजना प्रारंभ की और अब हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना पर अमल किया जा रहा है. उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नल-जल योजनाओं का निर्माण कार्य तय समय सीमा में गुणवत्ता के साथ करायें. किसी भी नल-जल योजना में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा.

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री अरूण श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में बताया कि ग्राम नवेगांव, भमोड़ी, चिचगांव, खुरसोड़ी एवं नैतरा में नल-जल योजना के अंतर्गत कुल 1331 घरों में नल-कनेक्शन दिया जाना है. इन योजनाओं को 06 माह की समयावधि में पूर्ण कर लिया जायेगा और स्वास्थ्य मापदंडों के अनुसार शुद्ध पेयजल घर-घर प्रदाय किया जायेगा.


Web Title : MINISTER KAVRE LAYS FOUNDATION STONE OF RS 2.09 CRORE NALJAL SCHEMES IN 5 SECTORS, EARN MERIT BY AVAILING SCHEMES TO THE POOR