अंतर्राष्ट्रीय मातृभूमि दिवस पर परिचर्चा का आयोजन

बालाघाट. अंतर्राष्ट्रीय मातृभूमि दिवस पर बालाघाट आनंद क्लब ने युवाओं और बुजुर्गो के साथ पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. जिसमें लोगों से अपील की गई कि यदि जीवन को सुरक्षित रखना है तो हमें पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण प्रदूषण को रोकना और हरियाली को बढ़ाना होगा.

परिचर्चा मे वक्ताओं ने कहा कि पृथ्वी पर भारी मात्रा में प्लास्टिक के उपयोग और वृक्षो की कटाई से पृथ्वी को प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है. निरंतर पृथ्वी का गौण खनिजों के माध्यम से दोहण हो रहा है. जिससे पृथ्वी को नुकसान पहुंच रहा है. हमें यदि जीवन को बचाना है तो पृथ्वी को बचाना होग, जिसके लिए आवश्यक है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हरियाली बनाने में सहभागी बने और प्लास्टिक का उपयोग और पेड़ों की कटाई पर रोक  लगाए. ताकि पृथ्वी एवं पर्यावरण को को बचाया जा सके. यदि पृथ्वी और पर्यावरण सुरक्षित एवं संरक्षित है तभी हम और मानव समाज तथा जीव जंतुओं का जीवन सुरक्षित है.  

मोती उद्यान में जिला रिसोर्स पर्सन बी. के. पटेल और जिला आनंदम केन्द्र पर्यवेक्षक के मार्गदर्शन में आयोजित इस परिचर्चा में युवाओं और बुजुर्गो ने अपने विचार रखे. रिटायर्ड कर्मचारी श्री पिपलेवार ने बढ़ते पॉलीथीन उपयोग के प्रबंधन पर जोर देते हुए उन्होंने युवाओं से पृथ्वी को उर्जावान बनाने के लिए आगे आने की गुहार लगाई. युवा प्रभात अहीलकर ने पृथ्वी को स्वच्छ रखने के निश्चय को दोहराया. आनंदम सहयोगी विनय श्रीवास्तव और मास्टर ट्रेनर कमलकांत बिठले ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया.  


Web Title : ORGANIZATION OF DISCUSSION ON INTERNATIONAL MOTHERLAND DAY