साथी हूॅं और आपका सहयोग करना आया हूॅं-तिवारी, संगठन को मजबूत बनाने का पाठ पढ़ा गये कांग्रेस प्रभारी, भाग्य और चांदी के चम्मच की चर्चा से गर्म रही बैठक

बालाघाट. मैं कोई साहब नहीं हूॅं और प्रभारी प्रदेश की भाषा है, मैं सहयोगी हूॅं, आपका साथी हूॅं और सहयोग करना आया हूॅं. कांग्रेस को मजबूत करने के लिए मैं अपना अनुभव आप लोगों के साथ साझा करूंगा, कि हम ऐसा कर सकते है, कभी कांग्रेस के मजबूत गढ़ में भाजपा द्वारा लगाई सेंध को हम कैसे समाप्त करें, उसके लिए चिंतन, मनन करने और रास्ता निकालने की जरूरत है, मेरा मानना है कि कोई भी संगठन, कार्यकर्ता से मजबूत होता है, नेताओं से नहीं और चुनाव में जीत का रास्ता बूथ से निकलता है, हम भाषण दे सकते है, उससे वोट नहीं निकलता है, बूथ पर बैठा कार्यकर्ता साथी जब मेहनता करता है, बूथ के लोगों से संपर्क में रहता है, उन्हे समझता है और उनके दुःख दर्द में खड़ा होता है, तब वोट निकलते है. जहां बूथ का साथी मजबूत होगा तो जीत सुनिश्चित होगी. हम प्राथमिकता के साथ कार्यकर्ता को सुने, उसकी बातो पर गौर करे और उसके सुझाव के अनुसार अपनी कार्यप्रणाली में परिवर्तन करें तो कोई दिक्कत नहीं है, हमको ही सब आता है, यह सोचना गलत है, एक छोटा कार्यकर्ता भी पार्टी को मजबूत करने का अच्छा सुझाव दे सकता है. यह बात पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलाथ के करीब गंगाप्रसाद तिवारी ने बतौर प्रभारी प्रवास पर पहली बार बालाघाट में कांग्रेस की बैठक को संबोधित करते हुए कही.  

बालाघाट कांग्रेस प्रभारी बनाये गये गंगाप्रसाद तिवारी, प्रभारी बनाये जाने के बाद 2 जुलाई को पहली बार बालाघाट पहुंचे. यहां उन्होंने जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कांग्रेस की बैठक ली और हर कार्यकर्ताओं की मन की बात सुनी. इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत, विधायक टामलाल सहारे, सुश्री हिना कावरे, एआईसीसी पूर्व सदस्य श्रीमती पुष्पा बिसेन, पूर्व विधायक मधु भगत, कार्यकारी जिलाध्यक्ष राजा सोनी, जुगल शर्मा, रहीम खान, श्रीमती केशर बिसेन, अनूपसिंह बैस, डाली कावरे, राष्ट्रीय प्रवक्ता साधना भारती सहित कांग्रेस के वरिष्ठ और कनिष्ठ पदाधिकारी सहित महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई और अन्य अनुषांगिक संगठन पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे.

बैठक में कांग्रेस पदाधिकारियों और पार्टी के नये जिलाध्यक्ष को लेकर चल रही नामों की चर्चाओं पर वरिष्ठ कांग्रेसियों द्वारा रखे गये विचारों और समस्याओं को सुनने के बाद प्रभारी गंगाप्रसाद तिवारी ने कहा कि जो हो गया है, उसे सुधारा नहीं जा सकता, लेकिन भविष्य में ऐसा न हो, हमें सभी पार्टी कार्यकर्ताओं का ध्यान रखना चाहिये. यहां उन्होंने अनुषांगिक संगठनों को मजबूत करने की बात कहते हुए कहा कि हर बूथ 20 यूथ की सोच के साथ युवा कांग्रेस कार्य करें. उन्होंने कहा कि भविष्य में जिले के तीनो विधायकों से चर्चा कर उन्हें एक अतिरिक्त विधानसभा भी सौंपी जायेगी, जहां वह कांग्रेस कार्यकर्ता से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुनेंगे. चूंकि विधायक, शासन का प्रतिनिधि होता है और उसकी आवाज में दम होता है, जिससे ऐसी विधानसभा, जहां कांग्रेस के विधायक नहीं है, उस विधानसभा के कार्यकर्ताओं को अपनी समस्या और मन की बात कहने का सहारा मिलेगा.  

कोरोना में सरकार ने प्रदेश को भगवान भरोसे छोड़ दिया-तिवारी

कांग्रेस की बैठक में नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रभारी गंगाप्रसाद तिवारी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर भयावह थी, आज तक हमने कभी ऐसी महामारी नहीं देखी. प्रदेश में कोरोना में भाजपा के योगदान को हम सभी जानते है. कोरोना में मरीज अस्पताल, बेड, इंजेक्शन, ऑक्सीजन की कमी से जूझते रहे. सरकार ने प्रदेश को भगवान भरोसे छोड़ दिया था. जिसकी जिंदगी है वह बच जाये. कोरोना में अव्यवस्था के कारण कई लोगों को हमने खो दिया. जिन्हें समय पर ईलाज देकर बचाया जा सकता था, ताकि मरने वालो की संख्या का आंकड़ा कम हो सकता था. जिसको लेकर बोलने से नहीं बल्कि जनता के बीच जाकर इस मामले को उठाना होगा. सुप्रीम कोर्ट के सरकार को कोविड मृतकों को मुआवजा दिये जाने के आदेश को लेकर कोविड से मृतक परिवारों को मुआवजा दिलाने के लिए लड़ाई लड़े. हमें उनके साथ खड़ा होकर यह देखना है कि उन्हें मुआवजा मिला या नहीं. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार हर विकासखंड और वार्ड मंे कांग्रेस के ऐसे कोरोना योद्धाओं को तैयार किया जायें, जो यह देखे कि कोविड सके मृतकों को मृत्यु प्रमाण पत्र मिला है या नही. उन्होंने कहा कि बालाघाट विधानसभा को जीतना कोई बड़ी बात नहीं है, चूंकि यहां के प्रतिनिधि के खिलाफ जनता में भारी आक्रोश है.

भाग्य और चांदी के चम्मच को लेकर बैठक का माहौल रहा गर्म

नवागत जिला कांग्रेस संगठन प्रभारी गंगाप्रसाद तिवारी के प्रथम प्रवास को लेकर नये जिलाध्यक्ष को लेकर ऐसी लहर चली कि कई मीडिया में संभावित चेहरों को ही पहली ही पसंद बताकर नया समीकरण बना दिया. जबकि बैठक में यह बात साफ रही कि जिलाध्यक्ष को लेकर कोई खास चर्चा देखने को नहीं मिली. अंदरूनी तहखानों से ऐसी किसी चर्चा को लेकर कोई खबर नहीं है, हालांकि इसको लेकर बैठक में वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान और पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे, जिससे बैठक का माहौल गर्म हो गया. वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान के निशाने पर रहे अध्यक्ष के प्रबल दावेदार बताये जा रहे पूर्व विधायक मधु भगत और भाजपा में कांग्रेस में आये पूर्व कॉपरेटिव्ह बैंक अध्यक्ष उदयसिंह नगपुरे. बैठक में रहीम खान ने एक घोड़े और बकरी की कहानी से बात को रखते हुए कहा कि विगत 15 सालों से जिले में जिन कांग्रेसियों ने कांग्रेस के लिए संघर्ष कर अपने ऊपर मुकदमे झेले, उन्हें न तो पार्टी की सरकार बनने पर कोई लाभ मिला, न पार्टी और नेताओं का कोई संरक्षण मिला. स्वयं के बलबूते पर वह कोर्ट में पार्टी के लिए किये गये काम को लेकर थोपे गये मामले को लेकर लड़ते रहे. लेकिन भाग्य और चांदी के चम्मच लेकर पैदा हुए लोगों का क्या कहना. भाजपा में रहते हुए जहां भाजपा जिलाध्यक्ष से लेकर कॉपरेटिव्ह बैंक अध्यक्ष बनाये गये उदयसिंह नगपुरे के कांग्रेस में आते ही उन्हें प्रदेश संगठन में बड़ी जवाबदारी दे दी गई और सरकार बनते ही फिर कॉपरेव्हिव बैंक मंे अध्यक्ष बना दिया गया. वहीं पूर्व विधायक मधु भगत को आते ही पार्टी ने विधायक की टिकिट दे दी, जिसके बाद जब वह चुनाव हारे तो उन्हें लोकसभा प्रत्याशी बना दिया. अब फिर इन दो ही लोगों के पार्टी जिलाध्यक्ष बनने की संभावना प्रबल बताई जा रही है. कहानी में बकरे की तरह हम कांग्रेसी केवल पार्टी मनाने के ही काम आयेंगे. हालांकि इसके बाद विचार रखते हुए पूर्व विधायक मधु भगत के संबोधन में इसका दर्द नजर आया और उन्होंने अपनी बात में कहा कि वह भाग्यशाली है यह सही है लेकिन मेरे कर्म भी है, उन्होंने भी कहा कि जिले में किसी सक्रिय नौजवान को कांग्रेस की बागडोर सौंपी जाये, जिससे संगठन को मजबूती मिल सके. बैठक को विधायक सुश्री हिना कावरे, विधायक टामलाल सहारे, कार्यकारी जिलाध्यक्ष राजा सोनी सहित अन्य कांगेसियों ने संबोधित किया. बैठक का संचालन शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी ने किया.


Web Title : SAATHI HOON AND AAPKE SAATH SAATH AAYA HOON TIWARI, THE LESSON OF STRENGTHENING THE ORGANIZATION READ CONGRESS IN CHARGE, THE MEETING HEATED BY THE DISCUSSION OF LUCK AND SILVER SPOON