खंडेलवाल पेट्रोल पंप में आग के बाद भागे कर्मी और संचालक, एक्सल वाहन में लगी आग से चपेट में आई तीन गाड़ियां, यातायात एएसआई खान की तत्परता से बुझी आग

बालाघाट. सालों पहले खंडेलवाल पेट्रोल पंप में छोटे पिकअप में खुला डीजल लेकर सामने वाहन सुधारने के दौरान भड़की आग की घटना 8 जून की शाम बस स्टैंड के खंडेलवाल पेट्रोल पंप में घटी घटना के बाद ताजा हो गई. हालांकि बस स्टैंड में ड्यूटी कर रहे यातायात थाना के एएसआई शब्बीर खान की तत्परता से आग पर काबु पा लिया गया अन्यथा एक बड़ी आग की घटना की इतिहास बन गया होता. चूंकि घटना के बाद पेट्रोल पंप कर्मी और संचालक के भाग जाने के कारण जले वाहनों के मालिक और लोगों का आक्रोश भी पेट्रोल पंप संचालक और कर्मियों की डर के भागने पर दिखाई दिया. वहीं यह भी पोल खुल गई कि भले ही पेट्रोल पंप में अग्निशमन यंत्र रखे हो लेकिन उसे ऐसी घटनाओं में तत्परता दिखाकर उपयोग करने की जानकारी ना तो कर्मियों को है और ना ही संचालक, अन्यथा वह घटना को देखते ही अग्निशमन यंत्र का उपयोग कर उसे समय रहते रोक सकते थे, जिससे अन्य वाहनों को नुकसान नहीं पहुंचता.

घटना 8 जून की देरशाम बस स्टैंड खंडेलवाल पेट्रोल पंप की है, जहां एक एक्सल वाहन चालक ने फूल टैंक पेट्रोल भरवाया. पेट्रोल पंप कर्मी से टैंक फुल करते समय पेट्रोल ओवरफ्लो होकर टंकी से रिसकर इंजन तक पहुंच गया और जैसे ही एक्सल संचालक ने गाड़ी स्टार्ट की, गाड़ी ने आग पकड़ ली, आग इतनी जल्दी फैली की पास ही पेट्रोल भराने खड़े वाहन चालक शिवम सोनवाने के वाहन क्रमांक एमपी 50-4593 भी आग की चपेट में आ गई और आग बढ़कर एक अन्य गाड़ी को अपनी चपेट में ले लिया. तब तक पंप कर्मी और संचालक, पंप को छोड़कर भाग गये. इसी दौरान यहां ड्युटी कर रहे यातायात थाना के एएसआई शब्बीर खान ने सूझबूझ और साहस का परिचय देते हुए पेट्रोल पंप में रखे अग्निशमन यंत्र की मदद से गाड़ी में लगी आग को बुझाया, हालांकि तब तक नपा के फायर वाहन भी वहां पहुंच गया था. जिसने भी पानी के प्रेशर से आग पर काबु पाया. बताया जाता है कि यदि आग बुझाने में थोड़ा और विलंब होता तो आगजनी का एक बड़ा इतिहास आज दर्ज हो गया होता, चूंकि आग पंप तक पहुंच गई थी और पास ही पेट्रोल का टैंक भी था.

वाहन चालक के परिजन गुमानचंद गुप्ता की मानें तो भाई वाहन में पेट्रोल डलवाने आया था. पेट्रोल ओवर फ्लो होने से टंकी से रिसकर नीचे बह गया और इंजन तक चला गया. जैसे ही गाड़ी को स्टार्ट किये तो गाड़ी में आग लग गई. जिसे देखकर पेट्रोल पंप संचालक और कर्मी भाग गये. हमने आग को बुझाने का प्रयास किया.

युवक शिवम सोनवाने की मानें तो सामने जल रहे वाहन की आग की चपेट में आकर उनका वाहन भी जल गया. जिसे देखकर पेट्रोल पंप कर्मी और संचालक भाग गये. जबकि यदि पंपकर्मी और संचालक, अग्निशमन यंत्र से आग पर काबु पाते तो अन्य गाड़ियों को नुकसान नहीं पहुंचता. युवक प्रितेश गांेडाने ने बताया कि टीव्हीएस में ओवर फ्लो होने से गाड़ी को स्टार्ट करते समय आग पकड़ ली. मेरी गाड़ी पूरी जल गई है, मुझे हुए नुकसान का भरपाई, पेट्रोल पंप संचालक द्वारा की जायेगी. जिस तरह से घटना के बाद पंप में रखे अग्निशमन यंत्र को बिना चलाये कर्मी और संचालक भाग खड़े हुए है, उससे साफ है कि उन्हें अग्निशमन यंत्र चलाते नहीं आता है.


इनका कहना है

यातायात एएसआई शब्बीर खान से पाईंट मिला कि आग लग गई है. जिसके बाद हम यहां पहुंचे तो देखा दो से तीन बाईक जल रही थी. सभी ने मोर्चा संभालकर आग पर काबु पाया. पेट्रोल पंप कर्मी डरकर चले गये थे.

दांगी, उपनिरीक्षक कोतवाली थाना

मेरी ड्यूटी बस स्टैंड में थी. अचानक पेट्रोल पंप में देखा तो वाहनो में आग लगी थी. पंप कर्मी और अन्य डरकर भग गये थे. जिसके बाद तत्काल मैं यहां पहुंचा और अग्निशमन यंत्र को चालु कर आग बुझाया. यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो भयावह हादसा हो सकता था. चूंकि पास में ही टैंक था. खेद का विषय है कि पंप कर्मी और किसी को अग्निशमन यंत्र चलाते नहीं आता हैं. घटना के वक्त स्थिति काफी खराब थी.  

शब्बीर खान, एएसआई, यातायात थाना

बस स्टैंड के पेट्रोल पंप में बड़ी आगजनी की घटना को काबु करने का पूरा श्रेय यातायात थाना के एएसआई शब्बीर भाई की तत्परता को जाता है, हम सभी ट्रेव्हलर्स संचालक आभारी है अन्यथा एक बड़ा हादसा घटित हो सकता था. आम जनता की जानमाल की सुरक्षा को देखते हुए बस स्टैंड से दोनो पेट्रोल पंप को हटाया जाना अति आवश्यक है अन्यथा बस स्टैंड को यहां से हटा देना चाहिये. लगातार बस स्टैंड और पेट्रोल पंप को हटाने की बात होती रहती है लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया गया. इस घटना के बाद जिम्मेदारों को इस पर गंभीरता से विचार करना करना चाहिये.

प्रतीक श्रीवास्तव, ट्रेव्हलर्स संचालक


Web Title : THREE VEHICLES CAUGHT FIRE IN KHANDELWAL PETROL PUMP