बालाघाट में जनजाति मेला 22 को

बालाघाट. गोंडियन रिश्ते चैरिटी मध्यप्रदेश के तत्वाधान में कल 22 दिसंबर रविवार को बालाघाट में जनजाति मेला का आयोजन किया गया है. जहां अनेक राज्यों से आ रहे जनजाति कलाकारों की कलाकृति की सजावट के साथ लोक गायन, वादन की शानदार प्रस्तुति दी जायेगी.  

आयोजक गोंडियन रिश्ते चैरिटी की प्रमुख कोयताड संध्या धुर्वे ने बताया कि जनजाति संस्कृति की रंग परंपरा को संजोये रखने और उनकी विशेषताओं पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने की पहल और जनजाति युवा-युवतियों में अस्मिता एवं संस्कृति के उत्कर्ष के लिए मेले का महत्वपूर्ण आयोजन किया गया है. जिसमें जनजाति कलाकृतियों का प्रदर्शन, पारंपरिक व्यंजनो का स्टॉल, सांस्कृतिक, साहित्य का स्टॉल, जनजाति युवा-युवतियों की सांस्कृति प्रदर्शनी, जनजाति जीवनशैली के विज्ञान का प्रदर्शन, पुरानी पुस्तकों का दान, वर-वधु परिचय एवं परिवार सम्मेलन तथा सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया जायेगा.  

उन्होने बताया कि मेले में अलग-अलग राज्यों से जनजाति कलाकार कील, पत्थर, लकड़ी, मिट्टी, बांस से निर्मित सामग्री सहित जनजाति परिधान आकर्षण का केन्द्र होंगे. मेले में जनजाति की महिलायें परिधान एवं गहनों के साथ मंच पर रैंपवाक कर अपनी सभ्यता से परिचित करायेगी. उन्होंने बताया कि रिश्ते चैरिटी के रूप में संस्था दूरदराज के 6 स्कूलों को गोद लिया है. वहीं पेठाठानाओं में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्ष्ज्ञण और स्वास्थ्य पर संस्था कम कर रही है. जनजाति समाज में रिश्ते चैरिटी ने एक साल में अच्छा काम कर लोगों का दिल जीता है. 22 दिसंबर को नगर के नूतनकला निकेतन में गोंडियन रिश्ते चैरिटी के माध्यम से आयोजित किये जा रहे जनजाति मेले में सभी धर्म समुदाय के लोगों के अलावा आदिवासी बंधुओं से अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर मेले का आनंद उठाने की अपील की गई है.


Web Title : TRIBAL FAIR AT BALAGHAT TO 22