सड़क की उड़ रही धूल से परेशान वार्डवासियो ने सड़क जाम कर जताया विरोध, मोक्षधाम सड़क पर वार्डवासियों ने प्रदर्शन, प्रशासन की समझाईश के बाद प्रदर्शन खत्म

बालाघाट. प्रतिदिन नगर में प्रवेश करने वाले भारी वाहन आंबेडकर चौक से पॉलिटेक्निक कॉलेज होते हुए मोक्षधाम के सामने से बायपास रोड से आगे गंतव्य की ओर निकलते है, विगत कई महिनों से भारी वाहनों के नगर से गुजरने के लिए प्रशासनिक तौर पर यह व्यवस्था बनाई गई है. भारी वाहनों के इस मार्ग से गुजरने से आम आवागमन के लिए बनाई गई सड़को पर जानलेवा गढ्ढे बन गये है. वहीं इस मार्ग से गुजरने से पॉलिटेक्नि कॉलेज के पास मोक्षधाम मार्ग पर उखड़ चुकी सड़क से निकलने वाली धूल ने यहां निवासरत लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. वाहनों के गुजरने से उड़ने वाली धूल न केवल लोगों के घरों के अंदर तक जा रही है बल्कि यहां निवासरत लोगों के मानव जीवन पर भी इसका विपरित प्रभाव पड़ रहा है, जिससे सांस की समस्या पैदा होने लगी है. जिसको लेकर रहवासियों ने पहले ज्ञापन के माध्यम से प्रशासन का ध्यान इस समस्या को लेकर आकर्षित कराया था लेकिन प्रशासन द्वारा कोई पहल नहीं किये जाने से आक्रोशित रहवासियों ने यहां आज टूटे बिजली के पोल को रास्ते में अड़ाकर चक्काजाम कर दिया और स्वयं विरोध में खड़ हो गये थे. जिससे सुबह-सुबह इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगने से जाम की स्थिति निर्मित हो गई थी.  

रहवासियों का आक्रोश था कि प्रशासन समस्या को जानने के बाद भी इसके निराकरण के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा है. जिसका भुगतमान उन्हें भोगना पड़ रहा है. इस मार्ग से रोजाना ही गोंदिया की ओर जाने वाले और सिवनी एवं बैहर की ओर जाने वाले मालवाहक वाहन यहां से गुजरते है, आम आवगमन के लिए बनाई गई इस सड़क से भारी वाहनों के गुजरने से सड़क पूरी तरह से उखड़ गई है. जिसके कारण वाहनों के गुजरने से उड़ने वाली धूल के कारण रहवासी लोगों का जीना दुभर हो गया है. रहवासियों की मांग है कि या तो सड़क को भारी वाहनों की क्षमता अनुसार बनाया जायें या फिर भारी वाहनों के यहां से आवागमन पर रोक लगाई जाये. सड़क पर जगह-जगह गढ्ढे बन जाने और पूरा मार्ग धूल-धूसरित हो जाने से कभी भी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. जिससे रहवासीय भयभीत और परेशान है.  

रहवासियो द्वारा सड़क के कारण हो रही समस्या को लेकर किये गये जाम की जानकारी के बाद तत्काल ही तहसीलदार रामबाबु देवांगन, सीएसपी सुमित केरकट्टा और यातायात थाना प्रभारी मनोज मेहरा प्रदर्शन स्थल पहुंचे और लोगों को समझाईश देकर जाम प्रदर्शन को खत्म कराया. जिसके बाद मार्ग पर आवागमन सुचारू हो सका.

वार्डवासी डिलेश्वर राहंगडाले ने बताया कि कम क्षमता वाली सड़क से भारी वाहनों के गुजरने के कारण पूरी सड़क उखड़ गई है. जिससे उठने वाली धूल सड़क के किनारे निवासरत लोगों के किचन तक जा रही है. जिसके कारण वार्डवासियों को परेशानिों का सामना करना पड़ रहा है. हमने एक सप्ताह पहले प्रशासन से मांग की थी कि भारी वाहनों के आवगमन को देखते हुए सड़क बना दी जायें या फिर वाहनो का यहां से आवागमन बंद कर दिया जाये, लेकिन प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया. सड़क से धूल के गुब्बारे उठने से आसपास निवासरत रहवासियों में रह रह बुजुर्ग और आम लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो रही है. जिसको लेकर आज वार्ड क्रमांक 24 और 33 के लोगों को संयुक्त रूप से अपनी व्यथा जाहिर करने मजबूरी में यह कदम उठाना पड़ा. यदि इसके बाद भी प्रशासन हमारी मांग को गंभीरता से नहीं लेता है तो इसके खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया जायेगा.


इनका कहना है

वार्ड क्रमांक 24 एवं 33 का कुछ हिस्सा सड़क के किनारे बसा है. लॉक डाउन के कारण वैकल्पिक रूप से इस मार्ग का उपयोग भारी वाहनों के लिए किया जा रहा है. वार्डवासियों द्वारा अपनी समस्या रखने के लिए कुछ समय के लिए मार्ग बंद कर दिया गया था, लेकिन आश्वासन के बाद उन्होंने सड़क को खोल दिया है और फिर से आवागमन सुचारू रूप से प्रारंभ हो गया है. हमारा प्रयास होगा कि इस मार्ग पर जगह-जगह पड़ी मिट्टी को नपा के सहयोग से हटाकर मार्ग को व्यवस्थित किया जायेगा और उसमें पानी डलवा दिया जायेगा. ताकि रहवासियों को कोई समस्या न हो. डेंजर रोड से बायपास के निर्माण को लेकर प्रक्रिया फायनल स्टेज है, जिससे इसके बन जाने से यहां से आवागमन की समस्या भी खत्म जायेगी.

रामबाबु देवांगन, तहसीलदार, बालाघाट


Web Title : TROUBLED BY THE DUST OF THE ROAD, THE WARDERS HAVE JAMMED THE ROAD, PROTESTING AGAINST THE WARDERS ON THE MOXDHAM ROAD, AFTER THE ADMINISTRATIONS EXPLANATION, THE DEMONSTRATION ENDED