श्रद्धांजलि : जानिए अमिताभ बच्चन ने किसके लिए 1 हफ्ते तक न मुंह धोया, न कुल्ला किया

नई दिल्ली : बॉलीवुड के मशहूर मेकअप आर्टिस्ट पंढरी जुकर (Pandhari juker) का निधन हो गया. वह काफी लंबे समय से बीमार थे और उन्होंने मुंबई में ही अंतिम सांस ली. उन्होंने कई दिग्गजों के साथ काम किया. उन्होंने नरगिस से लेकर करीना कपूर और दिलीप कुमार से लेकर शाहरुख तक का मेकअप किया है,

जब देश आजाद हुआ था, उस समय फिल्म इंडस्ट्री में बिना परिवार की मर्जी के मेकअप की दुनिया में आए पंढरी जुकर को लोग पंढरी दादा के नाम से जानते थे. 88 साल के पंढरी ने जीवन के 60 साल हिन्दी सिनेमा को दिए.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है. बिग बी ने ट्वीट किया कि पंढरी जुकर नहीं रहे, प्रार्थना, संवेदनाएं, फिल्म जगत के दिग्गज मेकअप आर्टिस्ट ने आज के कई आर्टिस्टों को सिखाया. ब्रिलियंट, प्रोफेशनल और सबसे प्रिय व्यक्तित्व के धनी. मेरा पहला मेकअप उन्होंने ही किया.  

वैसे, अमिताभ और पंढरी की एक कहानी काफी मशहूर है. उन दिनों अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ´सात हिंदुस्तानी´ की शूटिंग गोवा में चल रही थी और फिल्म के किरदार के हिसाब से अमिताभ को दाढ़ी लगानी थी. एक दिन अमिताभ का मेकअप होने के बाद पंढरी को अचानक मुंबई लौटना पड़ा. अमिताभ ने पंढरी दादा के लौटने तक इसी गेटअप में शूटिंग की और चेहरे का मेकअप बनाए रखने के लिए ना मुंह धोया, ना ठीक से कुल्ला ही किया.

पंढरी दादा और यश चोपड़ा का रिश्ता भी बहुत गहरा था. उन्होंने ´चांदनी´, ´दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे´, ´सिलसिला´ जैसी फिल्मों के स्टार्स को तैयार किया. पंढरी दादा ने एक इंटरव्यू के दौरान श्रीदेवी को लेकर एक बात कही थी. श्रीदेवी के मेकअप में काफी समय लगता था, क्योंकि उनकी आंखों के मेकअप पर बहुत ध्यान दिया जाता था. श्रीदेवी खुद भी मेकअप को लेकर जल्दबाजी नहीं करती थीं.


Web Title : TRIBUTE: KNOW FOR WHOM AMITABH BACHCHAN DID NOT WASH HIS MOUTH FOR 1 WEEK, NOT RINSE

Post Tags: