दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी फेस मास्‍क लगाएं

फल न केवल आपकी बॉडी के लिए अच्‍छे होते हैं, बल्कि ये आपकी त्‍वचा के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करते है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है, जिसका इस्‍तेमाल करके आप निखरी और दमकती त्‍वचा पा सकती हैं और इस फल का नाम स्‍ट्रॉबेरी है. जी हां हर महिला की इच्‍छा होती है कि उसकी स्किन एक्‍ट्रेस की तरह खिली-खिली और दमकती हुई दिखाई दें. अगर आप भी यहीं चाहती हैं तो आप स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें और इससे बने फेस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाएं.  

पोषक तत्‍वों से भरपूर स्‍ट्रॉबेरी आपकी  त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी आसानी से दूर करती है.   साथ ही स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एस्‍ट्रीजेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया यानि एजिंग के साइन और झुर्रियों को कम करने के साथ ही बर्निंग के इलाज और यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते है. इसके अलावा इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड मुंहासों के इलाज के लिए इसे एक आदर्श एजेंट बनाता है. तो देर किस बात की आइए स्‍ट्रॉबेरी से बने ऐसे ही कुछ फेस मास्‍क के बारे में जानें-

स्ट्रॉबेरी मास्क

यह मास्‍क भी दमकती त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है. एक बाउल में, एक छोटा पका केला और स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें 1 चौथाई कप खट्टी क्रीम और 1 टीस्पून शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगा लें. फिर गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 मिनट तक लगा रहने दें. यह आपको पार्लर जैसी फ्रेश और ग्‍लोइंग त्वचा पाने में हेल्‍प करता है.

स्ट्रॉबेरी और क्रीम मास्क

स्ट्रॉबेरी और क्रीम से बना मास्‍क एक्‍ने और स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है. इस मास्‍क को बनाने के लिए आपको थोड़ी सी स्‍ट्रॉबेरी लेकर इसमें फ्रेश क्रीम और 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं. इसे अच्‍छे से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. बेहतर परिणाम पाने के लिए इस मास्‍क का इस्‍तेमाल रोजाना करें.

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क आपको सॉफ्ट स्किन पाने में हेल्‍प करता है. एक कटोरी में, स्ट्रॉबेरी को कोको पाउडर और शहद के साथ मैश करें. इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह नेचुरल तरीके से डेड स्किन की लेयर को हटाता है. एंटी-बैक्टीरियल गुण से युक्त शहद आपकी स्किन को मुलायम बनाती है और स्ट्रॉबेरी और कोको आपकी स्किन को चमकाने का काम करते हैं.

शहद और स्ट्रॉबेरी मास्क

शहद एक एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा की समस्‍याओं से लड़ने में हेल्‍प करता है. एक स्‍मूद पेस्ट बनाने के लिए कांटे के साथ थोड़ी सी स्ट्रॉबेरी को मैश करें. 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं और इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें.

स्ट्रॉबेरी स्क्रब

स्ट्रॉबेरी स्क्रब आपकी स्किन से टैन दूर करके स्किन की रंगत निखारने का काम करता है. इसे बनाने के लिए थोड़ी सी स्‍ट्रॉबेरी लेकर उसे स्‍लाइस में काट लें. फिर इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए रगड़ें. इनमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जिसमें एक्सफोलीएटिंग क्षमता होती है.

कुछ महिलाओं को स्ट्रॉबेरी से एलर्जी हो सकती है, इसलिए इसे लगाने से पहले एक बार त्वचा पर पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.  

Web Title : APPLY A STRAWBERRY FACE MASK TO GET A GLOWING SKIN.

Post Tags: