इन बीमारियों के कारण झड़ते हैं बाल और हो सकता है गंजापन

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जो बेहद ही आम है और ज्‍यादातर महिलाएं इससे परेशान रहती हैं. लेकिन अगर हर रोज आपके 70 से 100 बाल झड़ते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. कई बार बाल झड़ने की वजहें अनुवांशिक या मौसम से संबंधित हो सकती हैं, लेकिन अगर आपके बार जरूरत से ज्‍यादा झड़ रहे हैं और रोजाना ही बालों के झड़ने की समस्‍या बढ़ती जा रही है तो कई बार इनके पीछे कोई बीमारी हो सकती है. आइए कुछ ऐसी ही हेल्‍थ संबंधित समस्याओं के बारे में जानें, जो बाल के झड़ने की बड़ी वजह हो सकती हैं.

तेजी से गिरते  बालों को देखकर किसी का भी दिल टूट जाता है. और हो भी क्‍यों न, चेहरे की खूबसूरती में लंबे, काले और घने बालों का पूरा योगदान होता है. झड़ते बालों को रोकने के लिए हम अक्सर तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि हमारे बाल सिर्फ देखभाल के अभाव में नहीं बल्कि कई बीमारियों के कारण भी झड़ने लगते हैं- 

थायरॉयड

अगर आपके बाल गंभीर रूप से झड़ रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण थायरॉयड की समस्‍या हो सकती है. जी हां थायरॉयड बढ़ने का बड़ा इशारा है बालों का झड़ना. गंभीर और लंबे समय तक हाइपोथायरायडिज्‍म और हाइपरथॉयरायडिज्‍म बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. लेकिन अच्‍छी बात यह है कि थायरॉयड के उपचार के साथ-साथ यह समस्या अपने आप कम हो जाती है. हालांकि इस प्रोसेस में कुछ महीनों का समय लग सकता है.

ल्यूपस

ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें बॉडी का अपना इम्‍यून सिस्‍टम हेल्‍दी टिश्‍यु पर हमला करना शुरू कर देता है. यह स्थिति लगभग 1. 5 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है और अपने प्रसव के वर्षों के दौरान महिलाओं पर प्रहार करती है. इसमें शरीर में लंबे समय तक सूजन बनी रहती है. जिससे फेस की त्वचा और बालों की जड़ें मुख्य रूप से प्रभावित होती हैं. इससे सिर के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. कई लोगों में तो इस बीमारी के चलते आईब्रो, मूंछ और दाड़ी के बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है.

फंगल इंफेक्‍शन

कई बार स्‍कैल्‍प पर फंगल इंफेक्‍शन के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें. इसके बचाव के लिए ट्रीटमेंट के साथ-साथ हाइजीन का भी ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है.  

डिप्रेशन

डिप्रेशन एक ऐसी समस्‍या हैं जो अपने साथ ढ़ेर सारी समस्‍याओं को लेकर आती है. जी हां डिप्रेशन के कारण मोटापा, थायरॉयड और डायबिटीज जैसी बीमारियां तो परेशान करती ही हैं साथ ही बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं. कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन में आने से पहले लंबे समय तक चिंता और तनाव से घिरा रहता है. इन स्थितियों में बॉडी में जरूरी हॉर्मोन बन नहीं पाते हैं और इसका बुरा असर डायजेशन पर पड़ता है. और बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं.

अगर आप भी झड़ते बालों से बहुत ज्‍यादा परेशान हैं तो सावधान हो जाएं.  


Web Title : THESE DISEASES CAUSE HAIR LOSS AND CAN BE BALDNESS

Post Tags: