ये तरीके अपनाकर करें अपनी प्रेस की सफाई

अपने जीवन को सुविधाजनक बनाने के लिए हम बहुत सारे इलेक्ट्रोनिक सामान खरीदते हैं लेकिन इनको ख़रीदने के साथ ही हमारे ऊपर इनके रख रखाव की ज़िम्मेदारी भी बढ़ जाती है. समय-समय पर इनकी सफाई करनी होती है. ऐसा ही एक इलेक्ट्रॉनिक सामान प्रेस है. यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल हम रोज़ाना करते हैं लेकिन समय के साथ प्रेस का वह हिस्सा जहां पानी डाला जाता, ब्लॉक हो जाता है या फिर गंदी स्टीम या गंदा पानी रिलीज़ होने लगता है. कभी प्रेस का तला नीचे से काला हो जाता है और प्रेस ठीक से काम करना बंद कर देती है तो समझिए कि आपकी प्रेस को सफाई की जरूरत है जिसके लिए आप हमारे ये टिप्स अपना सकती हैं.

बेकिंग सोडा

प्रेस की सफ़ाई के लिए आप बेकिंग सोड़ा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. पेस्ट बनाने के लिए आप दो हिस्से बेकिंग सोडा में एक हिस्सा पानी मिलाएं. इस पेस्ट की एक पतली परत प्रेस के निचले भाग पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दे. पुराने कपड़े से पोंछ कर साफ़ करें.

विनेगर और नमक

अगर प्रेस पर अभी भी कुछ धब्बे रह गए हैं तो आप एक बर्तन में 2 भाग व्हाइट विनेगर और 1 भाग नमक का मिलाएं और इसको स्टोव पर गर्म होने के लिए  रखे. धीमी आंच पर गर्म करें जैसे ही नमक घुल जाए स्टोव को बंद कर दें. ध्यान रखें कि यह मिश्रण उबले नहीं. इसको ठंडा होने के लिए रखें. ठंडा होने पर एक पुराना कपड़ा इसमें भिगोकर प्रेस पर लगे धब्बों को रगड़े. इससे प्रेस की सतह आसानी से साफ़ हो जाएगी.

डिस्टिल्ड वॉटर

प्रेस के जिस भाग में पानी भरते हैं, समय के साथ उस भाग में भी गंदगी की परत चढ़ जाती है इसको साफ़ करने के लिए आप तीन हिस्से डिस्टिल्ड वॉटर में एक हिस्सा विनेगर मिलाएं इसमें कॉटन भिगोकर प्रेस के पानी वाले पार्ट में फंसा दें. 5-10 मिनट इसके भीतर ही लगी रहने दें. इसको बाहर निकालकर अंदर बचे हुए पानी को सूखे कपड़े से पोंछकर साफ़ करें. अगर आप चाहें तो सीधे मिश्रण को इसमें डालकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ सकतें हैं. विनेगर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी प्रेस पर लिखे निर्देश अच्छे से पढ़े. आप चाहे तो केवल डिस्टिल्ड वॉटर का प्रयोग कर सकती हैं.

इयर बड को डिस्टिल्ड वॉटर में भिगोकर

प्रेस की सतह पर अनेक स्टीम होल मौजूद होते हैं इनको साफ़ करने के लिए इयर बड को डिस्टिल्ड वॉटर में भिगोकर एक-एक कर सबको साफ़ करें. इसके लिए कान साफ़ करने वाली प्रक्रिया अपनाएं. इस तरह इसके सभी होल अच्छे से साफ़ हो जाएंगे.   

प्रेस को साफ़ करने के कोई हार्ड-फ़ास्ट रूल नहीं होते जो लोग प्रेस को रोज़ाना इस्‍तेमाल करते हैं, इसको महीने में एक बार साफ़ कर सकते हैं और कभी-कभी इस्तेमाल करने वाले इसको साल में एक बार साफ़ करें.


Web Title : BY ADOPTING THESE METHODS, CLEAN YOUR PRESS

Post Tags: